You are currently viewing यूरोपीय यूनियन ने मेटा को दी चेतावनी, सोशल मीडिया से गलत सूचना हटाने का दिया आदेश

यूरोपीय यूनियन ने मेटा को दी चेतावनी, सोशल मीडिया से गलत सूचना हटाने का दिया आदेश

[ad_1]

Israel-Hamas war : हमास आतंकियो के इजराइल पर किए हमले के बाद इजराइल लगातार हमास आतंकियों पर कार्रवाई कर रहा है. इस सबके बीच सोशल मीडिया पर कई दुष्प्रचार वायरल हो रहे हैं. जिसके बारे में यूरोपियन यूनियन के कमिश्नर थिएरी ब्रेटस ने मेटा के मालिक जुकरबर्ग को एक पत्र लिखा है और आदेश देते हुए सोशल मीडिया से दुष्प्रचार करने वाली सामग्री हटाने की बात कही हैं.

थिएरी ब्रेटस ने अपने पत्र में चेतावनी देते हुए कहा कि मेटा के पास 24 घंटे का वक्त है, जिसमें मेटा इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अवैध पोस्ट का हटा लें. आपको बता दें मार्क जुकरबर्ग थ्रेड्स के भी मालिक है.

अनवेरिफाइड फोटो और वीडियो हो रहे वायरल

गाजा पट्टी से हमास के बंदूकधारियों के इजराइल में घुसने और दशकों में देश के सबसे खतरनाक हमले को अंजाम देने के कुछ घंटों बाद, मिसाइल हवाई हमलों की अनवेरिफाइड फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर की जाने लगीं. इन फोटोज और वीडियोज में इमारतों और घरों को तबाह करते दिखाया गया और इजराइल और गाजा में सैन्य हिंसा को दर्शाने वाली अन्य पोस्ट भी शेयर की गई.

मेटा दुष्प्रचार रोकने में विफल रहा तो लगेगा जुर्माना

यूरोपियन यूनियन के डीएसए अधिनियम के अनुसार अगर मेटा अपने प्लेटफॉर्म पर युद्ध संबंधित दुष्प्रचार रोकने में विफल रहता है, तो ऐसे में उसके उपर तगड़ा जुर्माना लगाया जा सकता है. इस जुर्माने में मेटा केा अपनी दुनिया भर में कुल वार्षिक कारोबार का 6 प्रतिशत तक जुर्माना देना पड़ सकता है. आपको बता दें इससे पहले ईयू ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता है, उसे भी चेतावनी दी थी. 

आपको बता दें इजरायल पर आतंकवादी इस्लामी समूह हमास के हमले और फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा में इजरायल के जवाबी हवाई हमलों के बाद, सोशल मीडिया फर्मों ने संघर्ष से संबंधित गलत सूचनाओं में वृद्धि देखी है, जिसमें ग्राफिक हिंसा की छवियों के साथ-साथ छेड़छाड़ की गई छवियां और गलत लेबल वाले वीडियो भी शामिल हैं. ऐसे में ईयू ने सोशल मीडिया पर सख्त रवैया अपनाया है.

यह भी पढ़ें : 

गूगल लाने वाला है Passkeys, पासवर्ड के जगह लेगा ये और अपका अकाउंट होगा हैकर्स से सिक्योर

[ad_2]

Source link

Leave a Reply