You are currently viewing YouTube पर नहीं दिखेंगे अब ऐसे वीडियो, कंपनी ने इस वजह से लिया फैसला

YouTube पर नहीं दिखेंगे अब ऐसे वीडियो, कंपनी ने इस वजह से लिया फैसला

[ad_1]

वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) गलत जानकारी देने वाले वीडियो को लेकर एक्शन में है. गूगल के नेतृत्व वाले इस प्लेटफॉर्म ने अनाउंस किया है कि वह कैंसर इलाज से जुड़े वीडियो (YouTube cancer treatment fake video) जो गलत जानकारियों या भ्रामक सूचनाओं से भरे हैं, आने वाले दिनों में यूट्यूब पर नहीं दिखेंगे. कंपनी इसे अब अपने प्लेटफॉर्म से इन्हें रिमूव कर देगी. यूट्यूब ने मंगलवार को कहा कि वह उस कंटेंट को हटा देगा जो हानिकारक या अप्रभावी साबित हुए कैंसर उपचार को बढ़ावा देती है या जो दर्शकों को प्रोफेशनल मेडिकल ट्रीटमेंट लेने से हतोत्साहित करती है.

यूट्यूब उठाएगी ये कदम

खबर के मुताबिक, यूट्यूब ने कहा कि वह अपने दर्जनों ढेरों मौजूदा गलत मेडिकल सूचना गाइडलाइंस को तीन कैटेगरी – रोकथाम, ट्रीटमेंट और इनकार के तहत ऑर्डर में लाएगी. आईएएनएस की खबर के मुताबिक, हेल्थकेयर और पब्लिक हेल्थ पार्टनरशिप के निदेशक और वैश्विक प्रमुख डॉ. गार्थ ग्राहम ने कहा कि ये पॉलिसियां विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों, इलाजों और मटीरियल पर लागू होंगी, जहां कंटेंट स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों या विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के उलट है. प्लेटफ़ॉर्म (YouTube) ऐसे कंटेंट को हटा देगा जो विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों की रोकथाम और ट्रांसमिशन और रेकमेंडेड वैक्सीन की सिक्योरिटी और इफेक्टिवनेस पर स्वास्थ्य प्राधिकरण के गाइडेंस से इनकार करती है.

विवाद वाले कंटेंट हटाए जाएंगे

यूट्यूब (YouTube) ने कहा कि ऐसे कंटेंट शामिल होंगे जो बीमारी की रोकथाम के लिए एक नुकसान करने वाले पदार्थ को बढ़ावा देती है और ऐसे कंटेंट जो विशेष मौके के लिए इलाज की मांग करने की जगह अप्रमाणित उपचारों को प्रोत्साहित करती है, जैसे कि कैंसर के इलाज के रूप में सीज़ियम क्लोराइड को बढ़ावा देना. मैट हेलप्रिन, वीपी और ग्लोबल हेड ऑफ ट्रस्ट एंड सेफ्टी ने कहा कि हम ऐसे कंटेंट (YouTube cancer treatment fake video) हटा देंगे जो विवाद करती है. इसमें ऐसी कंटेंट शामिल हैं जो इस बात से इनकार करती है कि मरीज की मृत्यु कोविड-19 से हुई है.

यह भी पढ़ें

फोनपे ऐप चलाने में बिजनेसमैन को हुई परेशानी, ऑनलाइन मांगी हेल्प तो गंवा बैठा पैसे

[ad_2]

Source link

Leave a Reply