You are currently viewing Facebook और Instagram चलाने के लिए हर महीने देने होंगे 1,665 रुपये, ये है कंपनी का नया प्लान 

Facebook और Instagram चलाने के लिए हर महीने देने होंगे 1,665 रुपये, ये है कंपनी का नया प्लान 

[ad_1]

Meta SNA plan: फेसबुक और इंस्टाग्राम चलाने के लिए यूरोपियन यूजर्स को हर महीने मेटा को 14 डॉलर यानि लगभग 1,665 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है. कंपनी ने एक नया प्लान EU के लिए तैयार किया है. इस प्लान के तहत लोगों को फेसबुक और इंस्टाग्राम में Ads नहीं दिखेंगे. यानि आप इसे एक तरीके से ads फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान भी कह सकते हैं. WSJ की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने नया प्लान आयरलैंड, ब्रुसेल्स में डिजिटल प्रतिस्पर्धा नियामकों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के गोपनीयता नियामकों के साथ साझा किया है.

एडिशनल अकाउंट के लिए लगेगा और पैसा 

WSJ की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा डेस्कटॉप पर फेसबुक या इंस्टाग्राम की मंथली सब्सक्रिप्शन के लिए यूरोपीय यूजर्स से लगभग 10 यूरो या 10.46 डॉलर चार्ज करने की योजना बना रहा है जिसमें प्रत्येक अतिरिक्त खाते के लिए लगभग 6 यूरो जोड़े जाएंगे. यानि एडिशनल अकाउंट के लिए अलग से चार्ज किया जाएगा. कहा जा रहा है कि मोबाइल डिवाइसेस के लिए सब्सक्रिप्शन की कॉस्ट लगभग 13 यूरो प्रति माह तक हो सकती है क्योंकि मेटा इन-ऐप भुगतान पर ऐप्पल और Google के ऐप स्टोर द्वारा लिए जाने वाले कमीशन को इसमें शामिल करेगा.

क्यों कंपनी ला रही एड्स फ्री सब्सक्रिप्शन?

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने रेगुलेटर्स को बताया कि वह आने वाले महीनों में यूरोपीय यूजर्स के लिए एड्स फ्री सब्सक्रिप्शन (एसएनए) योजना शुरू करने की योजना बना रहा है जिससे यूजर्स के पास फेसबुक और इंस्टाग्राम को पर्सनलाइज्ड एड्स के साथ या फिर बिना एड्स के साथ चुनने का विकल्प होगा. कंपनी इस प्लान को इसलिए लाई है क्योकि EU ने मेटा को यूजर्स को बिना उनके कंसेंट के Ads से टारगेट न करने की सलाह दी है. यदि कंपनी ऐसा करती है तो EU मेटा पर कड़ा एक्शन ले सकती है. इसी से बचने के लिए मेटा नया प्लान बना रही है. फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि आयरलैंड या ब्रुसेल्स में रेगुलेटर्स मेटा की नई एसएनए योजना को यूरोपीय संघ के नियमों के अनुरूप पाएंगे या नहीं. 

यह भी पढें;

WhatsApp पर आया ‘चैनल’ अपडेट आपको नहीं आ रहा पसंद तो ऐसे कीजिए हाइड

[ad_2]

Source link

Leave a Reply