You are currently viewing Elon Musk के खिलाफ SEC ने दायर किया मुकदमा, जानिए क्या है मामला

Elon Musk के खिलाफ SEC ने दायर किया मुकदमा, जानिए क्या है मामला

[ad_1]

Twitter takeover probe: दुनिया के सबसे अमीर आदमी और ट्विटर के मालिक एलन मस्क के खिलाफ अमेरिकी US सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन ने एक मुकदमा दायर किया है. केस इस बात से संबंधित है कि क्या मस्क ने 2022 में ट्विटर के स्टॉक लेते वक्त फेडरल सिक्योरिटी कानूनों को तोड़ा है या नहीं और उनके द्वारा दिये गए बयान और एसईसी फाइलिंग सही हैं या नहीं. इस मुकदमे के चलते मस्क को कोर्ट में गवाही देनी होगी और सभी बातों को सामने रखना होगा.बता दें, एलन मस्क पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीद चुके हैं. टेकओवर के बाद मस्क ने ट्विटर का नाम बदलकर एक्स रख दिया है और कंपनी की कई सारी पॉलिसीज में भी बदलाव किया है.

लंबे समय से चल रही है लड़ाई 

एलन मस्क और SEC के बीच लंबे समय से कोर्ट की लड़ाई चल रही है. SEC ने मई 2022 में ये कहा था कि वह मस्क के ट्विटर टेकओवर की जांच कर रही है. बीते दिन कोर्ट में की गई फाइलिंग में SEC ने कहा कि उसने मई 2023 में मस्क को सम्मन भेजा था, जिसमें उन्हें एसईसी के सैन फ्रांसिस्को कार्यालय में गवाही देने के लिए आना था. इसपर एलन मस्क ने 15 सितंबर को पेश होने के लिए कहा था. हालांकि मस्क ने पेशी के दो दिन पहले कुछ आपत्तियां उठाई और वे उपस्थित नहीं हुए. इसके साथ ही SEC ने कहा कि मस्क ने अक्टूबर और नवंबर में भी पेशी के लिए मना कर दिया है.

मस्क पहले दे चुके हैं गवाही   

एलन मस्क ने पेशी में न आने की वजह बताते हुए कहा कि SEC उन्हें बार-बार परेशान कर रहा है. उन्होंने कहा कि उनके वकील को सभी पेपर्स को जांचने और समझने का समय चाहिए जिसके बाद ही वो कोई निर्णय लेंगे. फाइलिंग के अनुसार, एलन मस्क ने जांच से संबंधित एसईसी दस्तावेज पहले ही दे दिए हैं  और इससे पहले पिछले साल जुलाई में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वो गवाही भी दे दी है. 

मस्क के वकील एलेक्स स्पिरो के एक बयान में कहा कि एसईसी इस गुमराह जांच में पहले ही कई बार मस्क की गवाही ले चुका है और अब बहुत हो गया है. वहीं, SEC का कहना है कि वह मस्क की गवाही की मांग कर रहा है ताकि वह जानकारी प्राप्त की जा सके जो पहले से एसईसी के पास नहीं है.

यह भी पढें:

सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस की भारत में जल्द होगी शुरुआत, Jio और Oneweb इस महीने दिखाएगी लाइव डेमो

[ad_2]

Source link

Leave a Reply