You are currently viewing Digital युग में इग्नोर करने की आदत ही बचाएगी आपका पैसा और डेटा,इस तरह के मेसेजेस को करें इग्नोर

Digital युग में इग्नोर करने की आदत ही बचाएगी आपका पैसा और डेटा,इस तरह के मेसेजेस को करें इग्नोर

[ad_1]

How to stay safe from fraud: पार्ट टाइम जॉब, कम पैसों में अच्छा रिटर्न, परिवार को कोई शख्स इमरजेंसी में है… आदि इस तरह के कई मेसेजेस साइबर क्रिमिनल्स लोगों को अपने जाल में फसाने के लिए भेजते हैं. सोशल मीडिया ऐप्स पर लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए साइबर क्रिमिनल्स इन्हीं प्लेटफार्म पर ज्यादा एक्टिव हैं और लोगों को अलग-अलग तरीके से ट्रिक कर अपना शिकार बना रहे हैं. हाल ही में मुंबई के एक 27 वर्षीय शख्स ने टेलीग्राम ऐप के जरिए 1 लाख रुपये ठगों के हाथ चढ़ा दिए.

दरअसल, शख्स पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कुछ स्कीम्स को ऑनलाइन ढूंढ रहा था, तभी उसे टेलीग्राम ऐप पर दो साइबर क्रिमिनल्स मिले जिन्होंने शख्स को अच्छे रिटर्न का वादा किया. क्रिमिनल्स ने व्यक्ति से उसकी पर्सनल डिटेल्स एक फेक वेबसाइट पर डलवाई और शुरुआत में 1,000 रुपये इन्वेस्ट करने के लिए कहे. कुछ देर बाद शख्स को इन्वेस्टमेंट पर 650 रुपये का फायदा मिला और अकाउंट में 1,650 रुपये दिखने लगे. इसे देखते ही व्यक्ति को यकीन हो गया कि दोनों ही व्यक्ति असली है. इसके बाद दोनों ने व्यक्ति से 1 लाख रुपये इन्वेस्ट करने के लिए कहा. जैसे ही शख्स ने पैसे इन्वेस्ट किए तो बैलेंस बढ़कर 2.2 लाख रुपये हो गया. जब व्यक्ति ने इन पैसों को निकालने की कोशिश की तो वह ऐसा नहीं कर पाया और उसे समझ आया कि वह फ्रॉड का शिकार हो गया है.

इस तरह के मेसेजेस से बचकर रहें

किसी भी इन्वेस्टमेंट, पार्ट टाइम जॉब, यूट्यूब वीडियो को लाइक, I have a job opportunity आदि तमाम तरह के लुभावने मेसेजस पर भरोषा न करें. यदि आपको अपना पैसा और डेटा प्यारा है तो ऑनलाइन आ रहे किसी भी मैसेज को सीरियसली न लें. चुपचाप इसे इग्नोर करें. यदि काम से जुड़ा कुछ मालूम भी होता है तो सीधे उसे आधिकारिक जगह से वेरिफाई करें, फिर कोई एक्शन लें.

हमारी सलाह ये है कि आप इंटरनेट का इस्तेमाल बड़े ही सावधानी और सतर्क रहकर करें. अपनी निजी डिटेल्स किसी भी हालात में सामने वाले व्यक्ति को किसी भी माध्यम से शेयर न करें और अपने डेटा को स्ट्रांग पासवर्ड से प्रोटेक्टेड रखें.

live reels News Reels

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं दुनिया का पहला Password कब बना था और इसे किसने बनाया? इस वजह से पड़ी थी जरूरत

[ad_2]

Source link

Leave a Reply