You are currently viewing Apple यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, तुरंत कर लें ये काम वरना आ सकती है मुसीबत 

Apple यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, तुरंत कर लें ये काम वरना आ सकती है मुसीबत 


Apple Users At risk: अगर आप iPhone, एप्पल स्मार्टवॉच या टीवी का इस्तेमाल करते हैं तो फौरन अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर लें. दरअसल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि एप्पल डिवाइसेस में कुछ कमी पाई गई है जो हैकर्स को आपके सिस्टम का एक्सेस दे सकती है. CERT-IN ने कहा कि खामी वेबकिट ब्राउज़र इंजन में है जिसका उपयोग सफारी और अन्य ब्राउज़रों द्वारा किया जाता है.

CERT-IN ने कहा कि ये खामी एप्पल प्रोडक्ट्स के सिक्योरिटी कॉम्पोनेन्ट में सर्टिफिकेशन वेलिडेशन इशू की वजह से आई है. CERT-IN ने बताया कि अटैकर्स एक स्पेशल रिक्वेस्ट के जरिये इस खामी का फायदा उठा सकते हैं और आपके सिस्टम तक पहुंच बना सकते हैं.

अफेक्टेड डिवाइसेस की लिस्ट

16.7 से पहले के एप्पल iOS और iPadOS वर्जन
12.7 से पहले के एप्पल macOS
9.6.3 से पहले के watchOS वर्जन 
17.0.1 से पहले के एप्पल iOS और iPadOS वर्जन 
16.6.1 से पहले के एप्पल सफारी वर्जन
13.6 से पहले के Apple macOS वेंचुरा वर्जन
10.0.1 से पहले के Apple watchOS वर्जन 

तुरंत करें ये काम 

अगर आप अपने व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित करना चाहते हैं, उन्हें तुरंत अपने डिवाइस को नवीनतम वॉचओएस, टीवीओएस और मैकओएस वर्जन पर अपडेट कर लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अटैकर्स आपके डेटा तक पहुंच बना सकते हैं. 

हाल ही में रिलीज हुआ है iOS 17 

एप्पल ने हाल ही में iOS 17 अपडेट रिलीज किया है. नया ऑपरेटिंग सिस्टम कई सारे अपडेट्स के साथ आता है जिसमें एयर ड्राप, कांटेक्ट पोस्टर, फेस टाइम,स्टैंडबाई मोड,जर्नलिंग ऐप आदि कई बेहतरीन फीचर्स हैं. अपने iPhone को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने के लिए सबसे पहले Setting ऑप्शन में जाएं और फिर Software Update पर टैप करें. इसमें नीचे की तरफ से आपको iOS 17 अपडेट दिखेगा. इसपर क्लिक कर नए अपडेट को इनस्टॉल कर लें.  

यह भी पढ़ें:

Netflix और Hotstar की राह पर अमेजन प्राइम वीडियो, सस्‍ते प्‍लान में दिखाएगा विज्ञापन; यहां जानें पूरी डिटेल



Source link

Leave a Reply