You are currently viewing Amazon Prime Day सेल ऑफर के इन झोल-झाल में कभी न पड़ना, हो सकती है भारी धोखाधड़ी

Amazon Prime Day सेल ऑफर के इन झोल-झाल में कभी न पड़ना, हो सकती है भारी धोखाधड़ी


Amazon Prime Day sale 2023: ई-कॉमर्स का दिग्गज अमेजन आगामी 15-16 जुलाई को प्राइम डे सेल (Prime Day sale) लेकर आ रही है. कस्टमर्स इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इस दौरान आपको खास सतर्कता बरतने की जरूरत है, क्योंकि बहुत से साइबर अपराधी उन कमजोर कस्टमर्स का फायदा उठाते हैं जो बेस्ट प्राइस पर प्रोडक्ट खरीदने की कोशिश करते है. साइबर सुरक्षा फर्म, चेक प्वाइंट ने यूजर्स को अमेजन (Amazon) या फ्लिपकार्ट के दौरान होने वाले तीन सबसे अहम स्कैम से बचने की सलाह दी है.

फ़िशिंग ईमेल के चक्कर में न पड़ें

चेक प्वाइंट की सलाह है कि कभी भी सेल के नाम से फिशिंग ईमेल के चक्कर में न पड़ें. ठग अमेजन से होने का दिखावा करते हुए फिशिंग ईमेल भेजता है. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक ऐसे ई-मेल यूजर्स के क्रेडिट कार्ड नंबर, अमेजन अकाउंट क्रेडेंशियल या दूसरे सेंसिटिव जानकारी बताने के लिए धोखा देने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं. फ़िशिंग स्कैम से बचने के लिए अनचाहे ईमेल से सावधान रहना, ईमेल भेजने वाले की आईडी की दोबारा जांच करें. कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक ही न करें. 

फेक अमेजन संबंधी डोमेन

फेक अमेजन डोमेन से आपका सामना हो सकता है. साइबर सिक्योरिटी फर्म ने 1,500 नए अमेजन से जुड़े डोमेन को खोजा है. गौर करने वाली बात यह सामने आई कि इनमें से ज्यादातर डोमेन यूजर्स को यह सोचने के लिए धोखा देने के लिए बनाते हैं कि वे वैलिड अमेजन वेबसाइट (Amazon Prime Day sale 2023) पर जा रहे हैं. धोखेबाज यूजर्स की पर्सनल या वित्तीय जानकारी देने के लिए धोखा देने के लिए आधिकारिक अमेजन की वेबसाइट की नकल करते हैं. इसलिए इससे बचने के लिए एड्रेस बार में यूआरएल की जांच करें. अननोन डोमेन से बचकर रहें और सुनिश्चित करें कि आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जा रहे हों.

स्कैम ईमेल और टेक्स्ट मैसेज का झोल-झाल

अमेजन ने भी सेल (Amazon Prime Day) के दौरान यूजर्स को स्कैम वाले ईमेल और टेक्स्ट मैसेज को लेकर अलर्ट रहने को कहा है. ऐसे मैसेज शिपिंग से जुड़ी जानकारी, ऑर्डर कन्फर्म करना या अकाउंट से जुड़ी समस्याओं से मिलते-जुलते हैं. ऐसे फेक टेक्स्ट मैसेज या लिंक का मकसद यूजर्स को दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने या संवेदनशील जानकारी प्रदान करने के लिए धोखा देना है. इसलिए अमेजन के इस सेल के दौरान समझदारी, सतर्कता से शॉपिंग करें.



Source link

Leave a Reply