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मेटा (Meta) ने इंस्टाग्राम और फेसबुक (Facebook) यूजर्स के लिए कंटेंट रेकमेन्डेशन कैसे की जाती है, इस रहस्य को उजागर करने के लिए कंपनी के सोशल मीडिया एल्गोरिदम के बारे में बताया है. मेटा ने कंपनी के सोशल मीडिया एल्गोरिदम (social media algorithms) के बारे में गहन जानकारी प्रकाशित की है. द वर्ज की खबर के मुताबिक, गुरुवार को प्रकाशित एक ब्लॉग पोस्ट में, मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा कि इसके एल्गोरिदम के पीछे एआई सिस्टम पर डंप जानकारी, कंपनी के खुलेपन, पारदर्शिता और जवाबदेही का हिस्सा है और फेसबुक और इंस्टाग्राम की रूपरेखा तैयार की गई है. इसी की वजह से यूजर्स प्लेटफ़ॉर्म पर जो सामग्री देखते हैं उसे बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं.
एआई सिस्टम सामग्री को रैंक और रेकमंड करता है
क्लेग ने ब्लॉग में कहा, जेनरेटिव एआई जैसी पावरफुल टेक्नोलॉजी के साथ तेजी से डेवलप होने के साथ, यह समझ में आता है कि लोग संभावनाओं से उत्साहित हैं और जोखिमों के बारे में चिंतित हैं. हमारा मानना है कि उन चिंताओं का जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका खुलापन है. उन्होंने बताया कि अधिकांश जानकारी 22 सिस्टम कार्ड में समाहित है जो फ़ीड, स्टोरीज़, रील्स और अन्य तरीकों को कवर करती है जिनसे लोग मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री खोजते और कंज्यूम करते हैं. इनमें से प्रत्येक कार्ड इस बारे में विस्तृत, सुलभ जानकारी प्रदान करता है कि इन सुविधाओं के पीछे एआई सिस्टम कैसे सामग्री को रैंक और रेकमंड करते हैं. उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम (Instagram) एक्सप्लोर का ओवरव्यू- एक ऐसी सुविधा जो यूजर्स को उन अकाउंट्स से फोटो और रील सामग्री दिखाती है जिसे वह फॉलो नहीं करते हैं – ऑटोमेटेड एआई रेकमेन्डेशन इंजन के पीछे तीन-फेज के प्रोसेस की व्याख्या करता है:
1. इन्वेंटरी इकट्ठा करना: सिस्टम फ़ोटो और रील्स जैसी पब्लिक इंस्टाग्राम कंटेंट इकट्ठा करता है जो कंपनी की गुणवत्ता और इंटीग्रिटी नियमों का पालन करती है.
2. सिग्नल का लाभ उठाएं: एआई सिस्टम तब विचार करती है कि यूजर्स समान कंटेंट या रुचियों से कैसे जुड़े हैं, जिन्हें इनपुट सिग्नल भी कहा जाता है.
3. सामग्री को रैंक करें: आखिर में, सिस्टम पिछले फेज से सामग्री यानी कंटेंट को रैंक करता है, उस सामग्री को आगे बढ़ाता है जिसके बारे में वह अनुमान लगाता है कि वह यूजर के लिए अधिक रुचिकर होगी, उसे एक्सप्लोर टैब के भीतर एक उच्च स्थान पर ले जाएगा.
इंस्टाग्राम यूजर्स कर सकते हैं प्रभावित
कार्ड में कहा गया है कि इंस्टाग्राम (Instagram) उपयोगकर्ता सामग्री को सहेजकर (यह दर्शाता है कि सिस्टम को आपको समान सामग्री दिखानी चाहिए) या भविष्य में इसी तरह की सामग्री को फ़िल्टर करने के लिए सिस्टम को प्रोत्साहित करने के लिए इसे not interested के रूप में चिह्नित करके इस प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं. उपयोगकर्ता एक्सप्लोर फ़िल्टर में Not personalized का चयन करके उन रीलों और फ़ोटो को भी देख सकते हैं जिन्हें एल्गोरिदम द्वारा विशेष रूप से उनके लिए नहीं चुना गया है. मेटा (Meta) के पूर्वानुमानित एआई मॉडल के बारे में अधिक जानकारी, उन्हें निर्देशित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले इनपुट सिग्नल और सामग्री को रैंक करने के लिए उनका कितनी बार उपयोग किया जाता है, के Transparency Center के माध्यम से उपलब्ध है.
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