You are currently viewing 52,000 से ज्यादा iPhone पर बंद हुआ काम, एप्पल के Pegatron प्लांट में लगी आग

52,000 से ज्यादा iPhone पर बंद हुआ काम, एप्पल के Pegatron प्लांट में लगी आग

[ad_1]

Apple supplier Pegatron: एप्पल के भारतीय सप्लायर पेगाट्रॉन ने अपने कर्मचारियों को आज यानी मंगलवार को कम पर न आने के लिए कहा है. दरअसल, पेगाट्रॉन के प्लांट में रविवार को आग लग गई थी जिसके चलते कंपनी ने आईफोन का प्रोडक्शन रोक दिया है. आज लगातार दूसरा दिन है जब कंपनी ने आईफोन का प्रोडक्शन रोका हुआ है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पेगाट्रॉन ने सोमवार को भी कर्मचारी को शिफ्ट में आने से मना किया था और आज मंगलवार को भी काम रोका गया है. बीते सोमवार को रॉयटर्स को कंपनी ने बताया की फैक्ट्री में स्पार्क इंसिडेंट की वजह से अचानक आग लग गई थी जिसके बाद काम को रोका गया है. अच्छी बात ये है कि प्लांट को कोई बड़ा नुकसान नहीं पहुंचा है और अब स्थिति काबू में है.

बता दें, एप्पल का सप्लायर पेगाट्रॉन हर दिन 26,000 iPhone बनाने की कैपेसिटी रखती है. साथ ही कंपनी 8,000 से 12,000 iPhone हर दिन असेंबल भी करती है. आपातकालीन विभाग से जुड़े एक स्थानीय अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि आग पर काबू पाने के लिए आसपास के स्टेशनों से दमकल गाड़ियों को बुलाया गया था और करीब 5 घंटे का समय इसमें लगा. 

पेगाट्रॉन का योगदान

रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एप्पल के iPhone के प्रोडक्शन में पेगाट्रॉन की हिस्सेदारी लगभग 10% की है. अनुमान है कि इस बार कंपनी भारत में 9 मिलियन यानी 90 लाख से भी ज्यादा iPhone बेचेगी. कंपनी ने 2017 में विस्ट्रॉन और बाद में फॉक्सकॉन के माध्यम से देश में iPhone बनाने के बड़ा गेम शुरू किया है. एप्पल भारत सरकार की पहल के बाद लोकल प्रोडक्शन पर भी जोर दे रही है. इस बार एप्पल ने भारत में एक नया रिकॉर्ड भी हासिल किया है. कंपनी ने देश में 15 सीरीज के लॉन्च होते ही मेड इन इंडिया आईफोन को बाजार में उतारा है. बताते चले कि एप्पल सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन एक्सपोर्ट करने वाली कंपनी बन गई है.

यह भी पढ़ें:

Nothing का सब ब्रांड- CMF आज लॉन्च करेगी 3 प्रोडक्ट्स, कीमत और स्पेक्स जानिए

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply