You are currently viewing हर साल नया iPhone क्यों लॉन्च करती है एप्पल? Tim Cook ने दिया जवाब

हर साल नया iPhone क्यों लॉन्च करती है एप्पल? Tim Cook ने दिया जवाब

[ad_1]

दुनियाभर में एप्पल के iPhone पॉपुलर हैं. हर साल नई सीरीज के लॉन्च होते ही लोग घंटो स्टोर के बाहर खड़े रहकर अपने लिए नया iPhone लेते हैं. इस बार कंपनी ने iPhone 15 सीरीज लॉन्च की है जिसे जमकर खरीदा जा रहा है. एप्पल हर साल नए iPhone को कुछ बदलावों के साथ लॉन्च करती है. हालांकि कई लोगों को लगता है कि कंपनी मामूली बदलावों के साथ इसे लॉन्च करती है जबकि कई नए मॉडल को अच्छा और लेटेस्ट बताते हैं. एक इंटरव्यू में एप्पल के सीईओ टिम कुक से ये सवाल पूछा गया कि आखिर क्यों कंपनी हर साल नए iPhone लॉन्च करती है? क्यों कंपनी एक-दो साल रूकती नहीं है? इन सवालों का जवाब टिम कुक ने दिया है.

क्यों हर साल लॉन्च होते हैं नए iPhone?

इस सवाल का जवाब देते हुए टिम कुक ने कहा कि नया iPhone उन लोगों के लिए होता है जो लेटेस्ट फीचर्स और नई टेक्नोलॉजी को यूज करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हजारों लोग एप्पल स्टोर के बाहर नए iPhone के लिए इतंजार करते हैं. ऐसे सभी लोगों के लिए कंपनी हर साल नए iPhone लाती है. साथ ही उन्होंने इसे बिजनेस के लिए भी जरुरी बताया. टिम कुक ने कंपनी के ट्रेड-इन पॉलिसी के बारे में भी बताया और कहा कि एप्पल पुराने iPhone के बदले नए iPhone को लेने का ऑप्शन भी लोगों को देता है. 

फिर पुराने iPhone का क्या करती है कंपनी?

टिम कुक ने कहा कि कंपनी लोगों से लिए गए पुराने iPhone को रिसेल करती है. यदि iPhone की कंडीशन अच्छी या थोड़ी खराब होती है तो कंपनी इसे दोबारा पॉलिश करती है और फिर इसे बेचा जाता है. ऐसे iPhone मॉडल जो सही नहीं हो सकते या ज्यादा ख़राब हैं उन iPhone को कंपनी एक जगह असेम्ब्ल करती है और उनके पार्ट्स को नए iPhone के लिए इस्तेमाल करती है.

2030 तक 100% कार्बन न्यूट्रल का है लक्ष्य

एप्पल 2030 तक 100% कार्बन न्यूट्रल iPhone बनाने के लक्ष्य पर काम कर रही है. हाल ही में लॉन्च हुई एप्पल वॉच 100% कार्बन न्यूट्रल प्रोडक्ट है. यानि इससे प्रकृति को कोई नुकसान नहीं होगा. एप्पल के अलावा दूसरी मोबाइल निर्माता कंपनियां भी इस दिशा में काम कर रही हैं.

यह भी पढ़ें:

हैकर भी क्रैक नहीं कर पाएगा आपका पासवर्ड, बस ध्यान में रखिए पेटीएम वाले विजय शर्मा का ये मंत्र

[ad_2]

Source link

Leave a Reply