You are currently viewing वॉट्सऐप-टेलीग्राम और इंस्टा पर मिल रहे WFH जॉब ऑफर पर न करें यकीन, हामी आपको ले डूबेगी 

वॉट्सऐप-टेलीग्राम और इंस्टा पर मिल रहे WFH जॉब ऑफर पर न करें यकीन, हामी आपको ले डूबेगी 

[ad_1]

WFH job Scam: ऑनलाइन फ्रॉड के मामलें लगातार बढ़ रहे हैं. स्कैमर्स लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर उन्हें अलग-अलग तरह से टारगेट कर रहे हैं. इस बीच केरल की एक महिला को WFH का जॉब ऑफर महंगा पड़ गया और उन्होंने अपने 7 लाख से ज्यादा रुपये गवा दिए. दरअसल, महिला को टेलीग्राम पर मंदिरा शर्मा नाम की एक महिला ने मैसेज किया और बताया कि www.ratingdsys.com नाम की एक कंपनी नौकरी का ऑफर दे रही है. शर्मा ने महिला को काम के बारे में बताया और कहा कि उन्हें हर दिन कुछ ऑनलाइन सर्विसेस को रेट करना होगा और इसके बदलें उन्हें पैसे मिलेंगे. महिला को लगा की काम सही है इसलिए वे काम करने के लिए सहमत हो गई.

ज्यादा पैसों का लालच पड़ा भारी 

शुरुआत में महिला को काम के बदले पैसे दिए गए. जैसे ही  मंदिरा शर्मा को लगा कि महिला को काम पर विश्वास हो गया है तो उसने एक जाल के तहत महिला से कंपनी में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कहे ताकि वह अच्छा रिटर्न कमा सके. क्योकि पीड़िता अच्छी इनकम चाहती थी इसलिए उसने कुल 7.91 लाख रुपये अलग-अलग ट्रांसक्शन कर महिला के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए. इन्वेस्टमेंट पर महिला को 17,000 का फायदा भी मिला. कुछ समय बाद जब महिला ने पैसे निकालने की कोशिश की तो वेबसाइट बंद हो गई और तब महिला को लगा की वह फ्रॉड का शिकार हुई हैं. इसके बाद फौरन महिला ने पुलिस स्टेशन जाकर कंप्लेंट लिखाई और पुलिस को पूरा वाकया बताया.

आप ऐसे रखें खुद को सेफ 

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो बेहतर होगा कि आप भरोसेमंद प्लेटफार्म जैसे लिंक्डइन, नौकरी.कॉम, इनडीड आदि जगह अप्लाई करें. अगर आप किसी दूसरे प्लेटफार्म पर अप्लाई भी कर रहे हैं तो पहले सामने वाले व्यक्ति और कंपनी के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर लें और तब कोई एक्शन लें. आप चाहें तो गूगल की मदद भी ले सकते हैं और एम्प्लॉयर के बारे में तमाम बातें जान सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Bharat 6G Alliance देश को 2030 तक 6जी टेक्नोलॉजी में बनाएगा सक्षम, चल रही ये खास तैयारी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply