You are currently viewing क्या GPT-5 को ट्रेन करेगी OpenAI या कुछ और है अब प्लान? सैम ऑल्टमैन ने किए ये खुलासे

क्या GPT-5 को ट्रेन करेगी OpenAI या कुछ और है अब प्लान? सैम ऑल्टमैन ने किए ये खुलासे

[ad_1]

GPT 5 : चैटजीपीटी के लॉन्च ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से दुनिया को हिला दिया है. हाल ऐसा हो चुका है कि अब हर कंपनी अपने AI पर काम कर रही है. हालांकि, AI अभी से नहीं कई सालों से चल रहे हैं तब दुनिया ने इसपर इतना गौर नहीं किया, लेकिन चैटजीपीटी ने लोगों को इस बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया. चैटजीपीटी को बनाने वाली कंपनी OpenAI ने पुष्टि की है कि वह अत्यधिक कुशल जीपीटी 4 जारी करने के बाद जीपीटी 5 को ट्रेन करने की कोशिश नहीं कर रही है.

OpenAI के सीईओ सैम अल्टमैन ने MIT में एक इवेंट के दौरान यह बात कही है. इवेंट में उनसे एलन मस्क और अन्य टेक कम्युनिटी मेंबर्स की तरफ से साइन ओपन लेटर के बारे में पूछा गया, जिसमें कंपनियों से GPT-4 से अधिक शक्तिशाली AI सिस्टम के विकास को रोकने का आग्रह किया गया है.

क्या है ChatGPT? 

चैटजीपीटी, ओपनएआई की तरफ से डेवलप एक चैटबॉट है, जो सवालों की एक वाइड रेंज के तुरंत और लगभग सटीक उत्तर देता है. इसी वजह से ChatGPT बहुत जल्द फेमस हो गया है. वर्तमान में इसके 100 मिलियन से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स हैं. हालांकि, इसकी तीव्र ग्रोथ ने सिक्योरिटी, प्राइवेसी और रोजगार पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में चिंताएं भी बढ़ा दी हैं. ऑल्टमैन ने MIT में अपनी बातचीत के दौरान इनमें से कुछ चिंताओं की तरफ भी संकेत किया है.

AI को सिक्योर बनाएंगे अल्टमैन

मस्क की तरफ से साइन किए गए ओपन लेटर से ऑल्टमैन कन्विंस्ड नहीं थे. उन्होंने कहा कि ओपन लेटर उन जरूरी बारीकियों को मिस कर चुका है कि डेवलपमेंट को कहा  रोका जाना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि झूठा दावा किया जा रहा है कि OpenAI GPT-5 को ट्रेन कर रहा है. इसके बजाय, कंपनी GPT-4 और अन्य AI सिस्टम से संबंधित सुरक्षा मुद्दो पर ध्यान केंद्रित कर रही है. उन्होंने कहा हम AI को सुरक्षित बनाने पर काम कर रहे हैं. 

live reels News Reels

यह भी पढ़ें – Xiaomi 13 Ultra के साथ इस तारीख को Mi Band 8 भी होगा लॉन्च, ये हैं फीचर्स और डिजाइन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply