You are currently viewing क्या आपके Android फोन में ऑन हैं ये 5 सेटिंग्स? हां, तो तुरंत कर दें बंद

क्या आपके Android फोन में ऑन हैं ये 5 सेटिंग्स? हां, तो तुरंत कर दें बंद

[ad_1]

Android Smartphone Tips: iPhone के मुकाबले एंड्रॉइड स्मार्टफोन भले ही सस्ता आता हो लेकिन इसमें सिक्योरिटी आईफोन जितनी नहीं रहती. दरअसल, एंड्रॉइड स्मार्टफोन एक ओपन सोर्स नेटवर्क है जिसमें हैकर्स सेंध लगा सकते हैं. अगर आप एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो अपनी मोबाइल सेटिंग्स का विशेष ध्यान रखें क्योकि एक गलत परमिशन हैकर्स या स्कैमर्स को न्योता दे सकता है. आज हम आपको एंड्राइड स्मार्टफोन की पांच ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको हमेशा टर्न ऑफ रखना चाहिए ताकि आपकी प्राइवेसी बनी रहे और डेटा लीक न हो.

ऑन न रखें ये सेटिंग्स

Location History: लोकेशन हिस्ट्री के ऑप्शन को ऑन न रखें क्योकि इससे गूगल आप पर नजर बनाए रखता है कि आप कहा जा रहे हैं और क्या कर रहे हैं. इस हिसाब से फिर आपको ad, होटल्स, क्लब और शॉपिंग मॉल की जानकारी ये दिखाता है. लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने के लिए एंड्राइड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं और फिर गूगल अकाउंट और इसमें मैनेज अकाउंट के ऑप्शन में आकर ‘डेटा एंड प्राइवेसी’ सेक्शन में आएं. यहां अगर लोकेशन हिस्ट्री ऑन है तो इसे तुरंत बंद कर दें

Near by Device: अगर आपने ‘नियर बाय डिवाइस’ सेटिंग को ऑन किया है तो इसे भी ऑफ कर दें क्योकि इससे कोई भी आपके स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट हो सकता है और इसे हैक भी किया जा सकता है.

Lock Screen Notification: अगर आप नहीं चाहते की कोई और आपके मैसेज या ईमेल आदि पढ़े तो लॉकस्क्रीन पर नोटिकेशन्स को हाइड रखें. इससे ये होगा कि जब भी आपको कोई मैसेज या मेल अलर्ट आएगा तो लॉकस्क्रीन पर कंटेंट को कोई नहीं देख पाएगा. नोटिफिकेशन को हाइड करने के लिए सेटिंग के अंदर नोटिफिकेशन और स्टेटस बार में जाएं और फिर लॉकस्क्रीन पर क्लिक करें और हाइड नोटिफिकेशन के ऑप्शन को ऑन कर दें. मोबाइल में आपको ये do not show के नाम से मिलेगा.

live reels News Reels

Data Saving: डेटा सेविंग फीचर ऑन होने से मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है क्योकि ये ऐप्स को बैकगॉउन्ड में इंटरनेट यूज नहीं करने देता. आप चाहें तो जरूरत के वक्त इसे ऑन कर सकते हैं. बाकि समय इसे ऑफ कर दें.  

Personalized Ads: इस सेटिंग को भी गूगल अकाउंट के अंदर जाकर बंद कर दें क्योकि इसी की मदद से गूगल आपको सारी चीजें दिखाता है कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं. ये ऑप्शन आपको गूगल अकाउंट के अंदर ‘डेटा एंड प्राइवेसी’ सेक्शन के नीचे मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें: अब आप चेहरा दिखाकर अकाउंट से निकाल पाएंगे पैसे, इस बैंक ने शुरू की सर्विस

[ad_2]

Source link

Leave a Reply