You are currently viewing फोल्डेबल स्मार्टफोन के दीवाने हो रहे भारतीय, इस साल 6,300 करोड़ रुपये की होगी टोटल बिक्री

फोल्डेबल स्मार्टफोन के दीवाने हो रहे भारतीय, इस साल 6,300 करोड़ रुपये की होगी टोटल बिक्री


भारत में फोल्डेबल स्मार्टफोन (foldable smartphone) का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल भारत में कुल स्मार्टफोन रेवेन्यू में फोल्डेबल (फ्लिप सहित) स्मार्टफोन की भूमिका 1.8 प्रतिशत से ज्यादा होने की संभावना है. इस साल स्मार्टफोन की कुल बिक्री 6,300 करोड़ रुपये से ज्यादा तक पहुंचने वाला है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 6.35 लाख से ज्यादा फोल्डेबल स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद है.

10 लाख का आंकड़ा पार करने की उम्मीद

मार्केट रिसर्च फर्म techARC का कहना है कि यह उस पीरियड के लिए अनुमान के हिसाब से कुल बिक्री का 0.5 प्रतिशत से भी कम है. फोल्डेबल फोन (foldable smartphone)के साल 2025 में सालाना बिक्री का 10 लाख का आंकड़ा पार करने की उम्मीद है, जो साल 2028 तक 3 सालों में दोगुना हो जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि सेल्स ग्रोथ में सस्ते फोल्डेबल्स खासकर 80,000 रुपये से कम कीमत वाले ऐसे हैंडसेट बड़ी भूमिका निभाने वाला है.

2023 के दौरान 64% बिक्री फ्लिप स्मार्टफोन की

साल 2023 में, यूनिट के संदर्भ में कुल बिक्री में इनका योगदान पहले से ही आधे से ज्यादा (52 प्रतिशत) होने की उम्मीद है. साथ ही यह भी कहा गया है कि साल 2023 के दौरान 64 फीसदी बिक्री फ्लिप स्मार्टफोन की होगी. मार्केट में ऐसे हैंडसेट को दो वेरिएंट एच-फोल्ड (फ्लिप स्मार्टफोन) और वी-फोल्ड (फोल्ड या बुक फोल्ड स्मार्टफोन) में कैटगराइज किया गया है. भारत में मोटोरोला रेज़र 40 अल्ट्रा, मोटोरोला रेज़र 40, ओप्पो फाइंड एन2 फ्लिप, टेक्नो फैंटम वी फोल्ड, सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 और सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 जैसे हैंडसेट की बिक्री हो रही है.

सैमसंग पेश कर रहा है नए फोल्ड और फ्लिप स्मार्टफोन

सैमसंग जल्द ही 5वीं जेनरेशन के फोल्डेबल के साथ अपने नए फोल्ड और फ्लिप स्मार्टफोन (flip smartphone) लॉन्च कर रहा है. भारत में अब कस्टमर्स को फोल्डेबल या फ्लिप स्मार्टफोन के लिए कई ऑप्शन मिलने वाला है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनियों को फोल्डेबल फोन को लेकर अवेयरनेस, मैनुफैक्चरिंग और इंजीनियरिंग को लेकर लगातार काम करने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें

Amazon Prime Day सेल ऑफर के इन झोल-झाल में कभी न पड़ना, हो सकती है भारी धोखाधड़ी



Source link

Leave a Reply