You are currently viewing फोटो AI की मदद से बनाई गई है या नहीं ये आप चुटकियों में ऐसे पता कर सकते हैं, तरीका एकदम सिंपल

फोटो AI की मदद से बनाई गई है या नहीं ये आप चुटकियों में ऐसे पता कर सकते हैं, तरीका एकदम सिंपल

[ad_1]

How to identify fake AI images? डिजिटल युग में इनफार्मेशन इतनी तेजी से एक जगह से दूसरी जगह फैलती है कि वह असली है या नहीं ये समझने तक काफी कुछ हो चुका होता है. हाल फिलहाल में आपने सोशल मीडिया पर कई ऐसे मामले देखे होंगे जहां फेक AI इमेज का सहारा लेकर कई लोगों को ट्रोल किया गया, कई की बदनामी हुई और कई बार AI इमेज के जरिए जागरूकता भी फैलाई गई. बढ़ते आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल के चलते आज ये समझना काफी मुश्किल हो गया है कि कोई फोटो या वीडियो AI से तैयार की गई है या नहीं. आज हम आपके कुछ तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप ये जान सकते हैं कि कोई फोटो ओरिजिनल है या नहीं. 

इन तरीकों से लगाएं पता

किसी भी फोटो की ऑथेंटिसिटी को पता लगाने के लिए सबसे पहले आप रिवर्स इमेज सर्च कीजिए. रिवर्स इमेज सर्च में फोटो को एक क्वेरी की तरह लिया जाता है और आप ये गूगल लेंस के माध्यम से कर सकते हैं. रिवर्स इमेज सर्च आपको ये बताता है कि कोई फोटो पहले कहीं इस्तेमाल की गई है या नहीं. अगर हुई है तो कहां और कब इंटरनेट पर अपलोड की गई थी. अगर किसी कारणवश रिवर्स इमेज सर्च फोटो के बारे में नहीं बताता है तो आप फोटो को डिस्क्राइब कर गूगल पर उसे बारे में ज्यादा जानकारी जान सकते हैं. जैसे अगर किसी फोटो में कार है तो आप उसका विवरण दे सकते हैं.

AI इमेज डिटेक्टर

कोई फोटो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल से तैयार की गई है या नहीं ये जानने के लिए भी आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ही मदद ले सकते हैं. इमेज डिटेक्टर टूल जैसे कि Hive Moderation, Optic AI or Not और Maybe’s AI Art Detector आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं

इसके अलावा आप गूगल के AI टूल बार्ड से भी पता कर सकते हैं की फोटो ओरिजिनल है या नहीं. दरअसल, आप चैटबॉट ये क्वेरी डाल सकते हैं कि इस फोटो से जुड़ी ज्यादा जानकारी बताएं. गूगल का चैटबॉट आपको फोटो से जुड़ी अहम जानकारी जैसे कि ये कब खींची गई है या कब तैयार की गई है और इससे जुड़ी जो कुछ भी जानकारी मौजूद है वह आपको यहां मिल जाएगी. 

यह भी पढें:

WhatsApp लाने वाला है नया अपडेट, अब इतने दिनों तक देख सकेंगे अपना स्टेटस

[ad_2]

Source link

Leave a Reply