You are currently viewing ग्रामीण इलाकों में लगातार बढ़ रहे इस टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स, ये है 2 मुख्य वजह

ग्रामीण इलाकों में लगातार बढ़ रहे इस टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स, ये है 2 मुख्य वजह

[ad_1]

Jio Rural Customer base: दूर-दराज के गावों और ग्रामीण इलाकों में लगातार रिलायंस जियो का नेटवर्क बढ़ रहा है. लोग जमकर कंपनी की सर्विस ले रहे हैं. एक तरह जहां जियो के कस्टमर ग्रामीण इलाकों में बढ़ रहे हैं तो वहीं, दूसरी ओर VI और एयरटेल को ग्रामीण इलाकों में लगातार यूजरबेस के मामले में नुकसान हो रहा है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा एकत्र किए गए नवीनतम ग्राहक डेटा से पता चलता है कि Jio ने जुलाई में ग्रामीण बाजारों में 2 मिलियन मोबाइल यूजर्स जोड़े, जबकि एयरटेल और वीआई दोनों ने क्रमशः 5,40,000 और 6,90,000 ग्रामीण यूजर्स खो दिए.

जियो के पास हैं इतने ग्रामीण कस्टमर

TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में जियो के ग्रामीण मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़कर 194.73 मिलियन हो गई है जबकि एयरटेल और वीआई की संख्या घटकर क्रमश: 180.84 मिलियन और 111.32 मिलियन हो गई है.

इस वजह से लगातार बढ़ रहे जियो के ग्राहक 

ग्रामीण इलाकों में जियो के ग्राहक 2 वजह से बढ़ रहे हैं. पहला सस्ते प्लान और दूसरा सस्ता 4G फोन. जियो की पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने जुलाई में अनुमानित 250 मिलियन एंट्री-लेवल मोबाइल ब्रॉडबैंड ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विशेष रूप से ग्रामीण बाजारों में, Jio भारत, एक इंटरनेट-सक्षम फीचर फोन लॉन्च किया था जिसकी कीमत 999 रुपये है. ग्राहक बढ़ने का एक और कारण एयरटेल के महंगे एंट्री लेवल प्लान्स भी हैं. हाल ही में कंपनी ने अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ौतरी की है. इसकी वजह से भी लोग जियो की तरफ स्विच कर रहे हैं.

जियो के पास हैं कुल इतने ग्राहक 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अप्रैल 2023 महीने के लिए ब्रॉडबैंड और टेलीफोन ग्राहकों का डेटा जारी किया है. ग्राहकों की संख्या में रिलायंस जियो और एयरटेल को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है. दोनों के बीच 35 लाख नए ग्राहक जुड़े, जबकि इस अवधि में वोडाफोन आइडिया ने 29.9 लाख ग्राहक खो दिए. भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अप्रैल महीने में 33 लाख नए कस्टमर जोड़कर दूरसंचार क्षेत्र में अपना दबदबा कायम रखा, जबकि एयरटेल ने इसी अवधि में केवल 1.8 लाख कस्टमर जोड़े.

यह भी पढें:

मेल का जवाब न देना एप्पल सर्विस सेंटर को पड़ा भारी, ग्राहक को देने पड़े 1 लाख रुपये, ये था मामला 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply