You are currently viewing एप्पल और DuckDuckGo की बातीचीत खटाई में पड़ी, iPhone से नहीं होगी गूगल की विदाई!

एप्पल और DuckDuckGo की बातीचीत खटाई में पड़ी, iPhone से नहीं होगी गूगल की विदाई!


DuckDuckGo : एप्प्ल और DuckDuckGo की बातचीत खटाई में पड़ गई है, अब आपको एप्पल आईफोन में सर्च के लिए Google ही मिलेगा. आपको बता दें बीते काफी दिनो से एप्पल और DuckDuckGo के बीच डिफॉल्ट सर्च के लिए बातचीत चल रही थी, जो अब पूरी होती दिखाई नहीं दे रही है.

आपको बता दें इस पूरे मामले की शुरुआत गूगल पर लगे गंभीर आरोपो से हुई, जिसमें गूगल के आरोप लगाया गया कि, गूगल ने एंड्रॉयड और iOS मोबाइल में  डिफॉल्ट सर्च सेटिंग्स में बदलाव करके किया है, इसके लिए गूगल के उपर अमेरिका में कानूनी कार्यवाही भी चल रही है, जिसमें बीते सप्ताह माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला की गवाही हुई है, ऐसे में अब एप्पल और DuckDuckGo के बीच बातचीत बंद होने से गूगल को थोड़ी राहत मिलने वाली है.

क्या है DuckDuckGo

ब्लूमबर्ग न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने Apple के Safari ब्राउज़र पर निजी मोड के लिए डिफ़ॉल्ट खोज इंजन के रूप में Google को बदलने के लिए DuckDuckGo के साथ बातचीत की थी, जो की बीच में ही खत्म हो गई. DuckDuckGo गूगल, मोजिला फायर फॉक्स और एप्पल के Safari की तरह सर्च इंजन है, जिसके जरिए आप किसी भी कीवर्ड को इंटरनेट की दुनिया में सर्च करते हैं. आपको बता दें गूगल के जरिए दुनिया भर में 90 प्रतिशत लोग सर्च करते हैं. ऐसे में एप्पल DuckDuckGo के साथ मिलकर गूगल की इस मोनोपोली को खत्म करने की कोशिश कर रहा था.

एप्पल के अधिकारी ने कही ये बात 

एप्पल के कार्यकारी गियानंद्रिया की गवाही के बिल्कुल अनुरूप नहीं है. Giannandrea 2018 में Apple में खोज के प्रमुख के रूप में शामिल हुए. अपनी गवाही में, Giannandrea ने कहा कि उनकी जानकारी के अनुसार Apple ने DuckDuckGo पर स्विच करने पर विचार नहीं किया था. फरवरी 2019 में Apple के अन्य अधिकारियों को लिखे ईमेल में जियानंद्रिया ने कहा कि Safari में निजी ब्राउज़िंग के लिए DuckDuckGo पर स्विच करना “शायद एक बुरा विचार” था.

यह भी पढ़ें :  

अब सबके हाथ में होगा 5G स्मार्टफोन, फेस्टिवल सेल के ऑफर्स जान आप भी बोलेंगे- OMG



Source link

Leave a Reply