You are currently viewing आपके मन में भी Jio AirFiber से जुड़े ये 5 सवाल जरूर होंगे, जवाब जानकर ही खरीदने का मन बनाइए

आपके मन में भी Jio AirFiber से जुड़े ये 5 सवाल जरूर होंगे, जवाब जानकर ही खरीदने का मन बनाइए

[ad_1]

Jio AirFiber Launched: रिलायंस ने जियो AirFiber डिवाइस लॉन्च कर दिया है जो आपको 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड प्रदान करेगा. इस डिवाइस को आप ऑनलाइन जियो की वेबसाइट का हेल्पलाइन नंबर की मदद से बुक कर सकते हैं. फिलहाल Jio AirFiber को भारत के 8 शहरों में लॉन्च किया गया है जिसमें  दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे शामिल है. जियो की तरह एयरटेल भी AirFiber इंटरनेट प्रदान करता है. 

जियो के इस नए सर्विस को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं जैसे ये सर्विस फाइबर लाइन से कैसे अलग है? इसे लेना चाहिए या नहीं? डिवाइस को कहीं भी लेकर जा सकते हैं या नहीं आदि. हम सभी सवालों का जवाब इस लेख में देने वाले हैं.

जियो फाइबर और AirFiber में क्या अंतर है?

एकदम सरल शब्दों में आपको समझाएं तो दोनों के बीच अंतर टेक्नोलॉजी का है. दरअसल, जियो फाइबर में आपको इंटरनेट तारों के माध्यम से मिलता है जबकि AirFiber वायरलेस है. यानि इसमें आपको बिना तारों के इंटरनेट मिलता है.

JioFiber को कहीं भी ले जा सकते हैं?

जियो फाइबर डिवाइस को आप कहीं भी ले जाकर यूज नहीं कर सकते. ये सिर्फ आपके घर या ऑफिस में काम करेगा, जहां आपने इसे इनस्टॉल किया है. ऐसा इसलिए क्योकि इस डिवाइस के साथ आपके घर की छत पर एक डिवाइस लगाया जाएगा जिसकी मदद से आपको फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी. एयर फाइबर को इस डिवाइस की रेंज से दूर करते ही इंटरनेट स्पीड कम हो जाएगी और आपका नेट काम नहीं करेगा. हालांकि घर के अंदर जरूर आप AirFiber डिवाइस को कमरों में इधर-उधर ले जा सकते हैं.

पहले से जियो फाइबर लगा हुआ है तो क्या AirFiber लगाना चाहिए?

हमारी सलाह ये है कि आपको जियो फाइबर के साथ ही बना रहना चाहिए क्योकि ये ट्राइड एंड टेस्टेड है जबकि AirFiber अभी हाल ही में आया है. साथ ही प्लान्स भी जियो फाइबर के सस्ते हैं. आप नए डिवाइस को बैकअप के तौर पर जरूर रख सकते हैं. निर्णय पूर्ण रूप से आप पर निर्भर करता है.

इंस्टालेशन कॉस्ट है या नहीं? अगर पहले से जियो फाइबर है तो तब क्या?

जियो फाइबर की इंस्टालेशन कॉस्ट 1,000 रुपये है. हालांकि अगर आप साल भर वाला प्लान लेते हैं तो आपको कोई इंस्टालेशन कॉस्ट नहीं देना है. अगर आपके पास पहले से जियो फाइबर लगा हुआ है और आप Jio AirFiber पर अपग्रेड कर रहे हैं तो तब भी आपको इंस्टालेशन कॉस्ट देनी होगी. यानि पुराना और नए का कोई संबंध नहीं है.

किसका प्लान है सस्ता?

जियो फाइबर का प्लान AirFiber की तुलना में सस्ता है. अगर आप बजट को प्राथमिकता देते हैं तो आपके लिए पुरानी सर्विस ही बेस्ट है. हालांकि नए डिवाइस के साथ आपको टीवी चैनल्स और ओटीटी का सब्क्रिप्शन भी मिलता है जो समय के हिसाब से अच्छा है.  

यह भी पढें:

Elon Musk’s Neuralink: इंसानी दिमाग में कंप्यूटर चिप लगाने के लिए मस्क ने शुरू की पहले पेशंट की खोज, सोचने मात्र से चलेगा माउस और कीबोर्ड 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply