You are currently viewing अब Microsoft इस विंडोज को भी नहीं देगा अपडेट, अगर आप भी इसे ही करते हैं इस्तेमाल तो करें ये काम

अब Microsoft इस विंडोज को भी नहीं देगा अपडेट, अगर आप भी इसे ही करते हैं इस्तेमाल तो करें ये काम


Windows Update : ऐसा काफी समय से होता आया है कि कुछ सालों बाद, माइक्रोसॉफ्ट पुरानी विंडोज के किए अपडेट देना बंद कर देता है. ऐसा अक्सर नई विंडोज के लॉन्च होने के बाद होता है, या फिर नई विंडोज के लॉन्च होने से कुछ समय पहले होता है. अफवाह है कि माइक्रोसॉफ्ट जल्द विंडोज 12 लॉन्च करने की तैयार में है. इसपर काम किया जा रहा है. कंपनी अपने विंडोज के एक पुराने वर्जन के किए कहा है कि इसके लिए प्रमुख सॉफ्टवेयर अपडेट जारी नहीं किए जाएंगे. आइए खबर में जानते हैं कि यहां किस विंडोज की बात की गई है. 

इस विंडोज को नहीं मिलेगा प्रमुख सॉफ्टवेयर अपडेट

माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की है कि वह अब विंडोज 10 के लिए प्रमुख सॉफ्टवेयर अपडेट रिलीज नहीं करेगा. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि विंडोज 10 के किए हम सर्विस के अंत तक तक पहुंच चुके हैं. टेक दिग्गज ने दावा किया कि विंडोज 10 22H2 ऑपरेटिंग सिस्टम का अंतिम वर्जन रहेगा. इसके अलावा, कंपनी ने यह भी पुष्टि की कि विंडोज 10 के सभी वर्जन को कुछ और वर्षों तक मासिक सिक्योरिटी अपडेट मिलते रहेंगे, लेकिन यह भी 14 अक्टूबर, 2025 को समाप्त हो जाएगा.

विंडोज 11 कब मार्केट में आई?

Microsoft यूजर्स को अब विंडोज 11 में स्विच करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. गौरतलब है कि विंडोज 11 को बाजार में आए हुए डेढ़ साल से ज्यादा हो गया है. विंडोज 11 वास्तविक विंडोज 10 यूजर्स के लिए अपग्रेड करने के लिए फ्री है. लेकिन अगर आप विंडोज 7 या पिछले वर्जन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको विंडोज 11 को खरीदने की आवश्यकता हो सकती है. हालांकि, विंडोज 11 भी आपके लिए फ्री हो जाएगा, अगर आपके पास विंडोज 10 है. एचपी, डेल, लेनोवो, आसुस, एसर और सैमसंग जैसे ब्रांडों से नए पीसी खरीदने वालों को विंडोज 11 प्री-लोडेड मिल रहा है.

क्या अब नया लैपटॉप खरीदना पड़ेगा?

जिन लोगों के पास विंडोज 10 वर्जन वाला पीसी है, वे यह जांचने के लिए सेटिंग सेक्शन में जा सकते हैं कि उनके डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन मिला है या नहीं. यदि आपका पीसी या लैपटॉप विंडोज 11 के साथ कंपेटिबल नहीं है तो आपके डिवाइस को अपडेट नहीं मिलेगा. इसलिए, आपको विंडोज के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए एक नया कंप्यूटर खरीदना होगा. हालांकि, आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपके पास अभी भी विंडोज़ के पुराने वर्जन का इस्तेमाल करने और नया कंप्यूटर खरीदने के लिए दो और साल हैं. माइक्रोसॉफ्ट 2025 तक सिक्योरिटी अपडेट देने वाला है. 

News Reels

यह भी पढ़ें – नया फोन खरीदने का सुनहरा मौका! इस सेल में iPhone, Samsung, Poco सभी पर मिलेगा बढ़िया डिस्काउंट



Source link

Leave a Reply