You are currently viewing अब सस्ते से नहीं चलेगा काम, इंडियन यूजर्स को चाहिए लखटकिया फोन, इस तरह बढ़ रही बिक्री

अब सस्ते से नहीं चलेगा काम, इंडियन यूजर्स को चाहिए लखटकिया फोन, इस तरह बढ़ रही बिक्री


Premium Smartphone : इंडियन यूजर्स धड़ल्ले से प्रीमियम स्मार्टफोन खरीद रहे है. इस बारे में हाल ही में काउंटर पॉइंट ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि भारतीय यूजर्स को एक लाख रुपये से ज्यादा कीमत वाले फोन्स काफी पसंद आ रहे हैं.

आपको बता दें अभी तक भारत में बजट स्मार्टफोन्स की डिमांड ज्यादा रहती थी, जिसके चलते चाइनीज मोबाइल टेक कंपनी भारत में अपने सस्ते फोन लॉन्च करती थी, लेकिन बीते एक साल में मोबाइल के मार्केट में बड़ा बदलाव आया है और अब स्मार्टफोन यूजर्स की पहली पसंद प्रीमियम स्मार्टफोन बन गए हैं, जिसमें फोल्ड, फ्लिप और आईफोन 15 जैसी सीरीज शामिल है. आइए विस्तार से जानते हैं यूजर्स की पसंद बदलने से किस सेगमेंट के स्मार्टफोन की ज्यादा बिक्री बढ़ी है.

112 प्रतिशत बढ़ी प्रीमियम फोन की सेल

काउंटर पॉइंट की रिपोर्ट के अनुसार बीते साल की तुलना में भारतीय यूजर्स ने ज्यादा प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदे है, जिसके चलते प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन की सेल में 112 प्रतिशत का उछाल आया है. वहीं इन स्मार्टफोन में आईफोन, फ्लिप और फोल्ड फोन्स लोगों की पहली पसंद बने हैं. वहीं ओवरऑल स्मार्टफोन मार्केट की बात करें तो इसमें प्रीमियम स्मार्टफोन की सेल में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. दूसरी ओर 1 लाख रुपये से ज्यादा के फोन खरीदने वालों की संख्या में 8 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई है. ऐसे में ओप्पो, टेक्नो जैसी कंपनियों ने भी अपने प्रीमियम स्मार्टफोन लॉन्च करना शुरू कर दिए हैं.

इन कंपनियों ने भी उतारे प्रीमियम स्मार्टफोन

बाजार में प्रीमियम फोन की डिमांड बढ़ने के बाद सैमसंग की तर्ज पर ओप्पो, वनप्लस और टेक्नो ने भी अपने फोल्ड और फ्लिप फोन उतारना शुरू कर दिया है. आपको बता दें अभी तक ये कंपनियां केवल बजट फोन ही लॉन्च करती थी, जिसके चलते बजट सेगमेंट में स्मार्टफोन के कई ऑप्शन होते थे, ऐसे में इन कंपनियों ने अब प्रीमियम सेगमेंट में भी फोन लॉन्च करना शुरू कर दिया है, तो इस सेगमेंट में भी कई ऑप्शन अब मौजूद होंगे.

यह भी पढ़ें : 

Google Pixel 8 और Pixel 8 Pro कल होंगे लॉन्च, जानिए कैसे देखें इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग



Source link

Leave a Reply