You are currently viewing अगर आप फ्रेशर या इंटर्न हैं, तब भी मिलेगी इन टेक कंपनियों में 7 लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी

अगर आप फ्रेशर या इंटर्न हैं, तब भी मिलेगी इन टेक कंपनियों में 7 लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी


Fresher Salary in Tech Company: क्या आप एक इंटर्न या फ्रेशर हैं? अगर जवाब हां है तो हम आपसे जरूर पूछना चाहेंगे कि आपकी कम्पनी आपको कितना पे कर रही है. सवाल इसलिए किया है क्योंकि कई टेक कंपनियां इंटर्न और फ्रेशर को लाखों रुपये दे रही हैं. ट्विटर पर भारत में फ्रेशर्स के वेतन के बारे में चर्चा हो रही है. कुछ लोगों ने बताया कि उन्हे प्रति माह 20,000 रुपये के न्यूनतम वेतन पर मेट्रो शहरों में स्ट्रगल करना पड़ रहा है. कई सालों के अनुभव के बाद भी, लोग कम सैलरी पर ही काम कर रहे हैं. इंटर्न का तो बहुत बुरा हाल है. इंटर्न को तो मामूली वेतन दिया जा रहा है या बिल्कुल भी पेमेंट नहीं किया जा रहा है. 

ये कंपनियां इंटर्न को देती हैं लाखों रुपये 

दूसरी तरफ कई ऐसी कंपनियां हैं जो वास्तव में इंटर्नशिप के लिए प्रति माह लगभग 7 लाख रुपये का वेतन दे रही हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लिस्ट में अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा सहित बड़ी टेक कंपनियां शामिल हैं. हैरानी इस बात को देखकर होती है कि एक तरफ इंटर्न को इतनी पेमेंट और दूसरी तरफ ये कंपनियां आर्थिक संकट के बीच लागत में कटौती के उपायों के तहत कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं.

इंटर्न की सैलरी को लेकर यह रिपोर्ट ग्लासडोर ने पेश की है. ग्लासडोर, एक वेबसाइट जहां कर्मचारी गुमनाम रूप से अपनी कंपनियों की समीक्षा कर सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वेतन पैकेज यूएस आधारित इंटर्न के लिए है और भारत के साथ इसकी तुलना नहीं की जा सकती है. आइए रिपोर्ट के आधार पर आपको 2023 में हाई पेमेंट इंटर्नशिप की पेशकश करने वाली टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट दिखाते हैं. 

ये रही टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट 

  1. स्ट्राइप : मासिक 7.4 लाख रुपये का भुगतान
  2. रोबॉक्स: 7.4 लाख रुपये
  3. एनवीडिया: 6.7 लाख रुपये
  4. कॉइनबेस: 6.7 लाख रुपये
  5. मेटा: 6.6 लाख रुपये
  6. कैपिटल वन: 6.6 लाख रुपये
  7. क्रेडिट सुइस: 6.5 लाख रुपये
  8. बैन एंड कंपनी: 6.4 लाख रुपये
  9. अमेजन: 6.4 लाख रुपये
  10. ईवाई-पार्थेनॉन: 6.2 लाख रुपये

यह भी पढ़ें – जो कंटेंट बड़े-बड़े OTT ऐप्स पर नहीं वो अब आप Jio Cinema पर देख पाएंगे, एक्सक्लूसिव मिलेगा ये सब

News Reels



Source link

Leave a Reply