You are currently viewing WhatsApp पर अब आप अपनी पर्सनल चैट्स को कर सकते हैं लॉक, फिर इसे कोई नहीं खोल पाएगा

WhatsApp पर अब आप अपनी पर्सनल चैट्स को कर सकते हैं लॉक, फिर इसे कोई नहीं खोल पाएगा

[ad_1]

WhatsApp Chat Lock Feature: वॉट्सऐप पर अब आप किसी इंडिविजुअल चैट को दूसरों से छिपा सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने ‘चैट लॉक’ फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है. यदि अभी आपको ये अपडेट नहीं मिला है तो आने वाले कुछ दिनों में ये आपको मिल जाएगा. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको उस चैट विंडो में जाना जिसपर आप लॉक लगाना चाहते हैं. उस यूजर की प्रोफाइल पर जाते ही आपको चैट लॉक का ऑप्शन मिलेगा. इसे ऑन करते ही आपने मोबाइल के लिए जो सिक्योरिटी सेटिंग ऑन की होगी वही इस चैट पर भी लग जाएगी. 

अगर आपने पासकोड सेट किया है तो इस चैट पर भी पासकोड लग जाएगा और ये चैट एक अलग फोल्डर में शिफ्ट हो जाएगी. जिन चैट्स को आप लॉक करके रखेंगे उनका नोटिफिकेशन कंटेंट मेन स्क्रीन पर नहीं दिखेगा. नए मैसेज को पढ़ने के लिए वॉट्सऐप आपको सीक्रेट फोल्डर को ओपन करने के लिए कहेगा जिसके बाद ही आप चैट्स को पढ़ पाएंगे.

लेकिन ये है मुसीबत 

इस फीचर के साथ एक प्रॉब्लम ये है कि यदि आपके मोबाइल का पासवर्ड किसी को पता है तो वह आपके वॉट्सऐप सीक्रेट फोल्डर को एक्सेस कर सकता है क्योकि चैट्स पर भी वही लॉक लगता है जो मेन मोबाइल फोन की स्क्रीन पर लगा हुआ है. हालांकि कंपनी का कहना है कि वह आने वाले दिनों में इसमें अपडेट लाएगी और यूजर्स चैट्स के लिए कस्टम पासवर्ड सेट कर पाएंगे. ये फीचर लोगों की प्राइवेसी और बेहतर करने के लिए रोलआउट किया गया है. IOS और एंड्रॉइड दोनों पर ये फीचर लोगों को मिलना शुरू हो गया है.

live reels News Reels

लॉक हटाना भी है आसान 

अगर आप किसी लॉक की हुई चैट से प्रोटेक्शन हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस चैट में जाना है और प्रोफाइल में जेकर चैट लॉक के ऑप्शन को टर्न ऑफ कर देना है. ऐसा करते ही चैट सीक्रेट फोल्डर से मूव होकर नार्मल लिस्ट में शामिल हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी भूल जाते हैं अपने दोस्तों या कलीग्स के बर्थडे? अगर हां, तो अब ऐसा नहीं होगा, एंड्रॉइड फोन देता है ये खास ऑप्शन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply