You are currently viewing Internet: ये है दुनिया का सेफेस्ट वेब ब्राउजर, भारत में सिर्फ 1% लोग करते हैं यूज

Internet: ये है दुनिया का सेफेस्ट वेब ब्राउजर, भारत में सिर्फ 1% लोग करते हैं यूज


Safest web browser: आज हमे अगर कुछ भी नया सर्च करना होता है तो हम सभी सबसे पहले गूगल सर्च इंजन पर जाते हैं. यहां सर्च बार में हम क्वेरी डालते हैं और हमे जवाब मिल जाता है. बाजार में कई वेब ब्राउजर मौजूद हैं लेकिन ज्यादातर लोग गूगल क्रोम ब्राउजर का ही इस्तेमाल करते हैं. दुनियाभर में इस ब्राउजर का शेयर 66% के आसपास है. क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सेफेस्ट वेब ब्राउजर कौन-सा है? आग नहीं, तो इस बारे में जानिए.

ये है दुनिया का सेफेस्ट वेब ब्राउजर

Atlas VPN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 का सबसे अनसेफ ब्राउजर गूगल क्रोम रहा है. इसमें करीब 303 खामियां इस दौरान देखी गई जो अब तक किसी एक साल में आने वाली सबसे ज्यादा परेशानियां हैं. अभी तक गूगल क्रोम में कुल 3,000 अलग-अलग खामियां देखी जा चुकी हैं. वहीं, जो ब्राउजर सबसे ज्यादा सिक्योर और सेफ है वो है एपल का सफारी ब्राउजर. गूगल के मुकाबले इसमें बेहद कम परेशानियां इस दौरन नोट की गई. इस ब्राउजर को कंपनी ने 2003 में लॉन्च किया था जिसके बाद ये दुनियाभर में पॉपुलर हो गया. ये ब्राउजर लोगों को सिक्योर ब्राउजिंग एक्सपीरियंस, टैब्ड और प्राइवेट ब्राउजिंग आदि कई सुविधा प्रदान करता है. 2022 की तीसरी तिमाही तक इसमें केवल 26 परेशानियां नोट की गई जो गूगल क्रोम के मुकाबले बेहद कम है.

रिपोर्ट हैरान करने वाली

हैरानी की बात ये है कि सेफ ब्राउजर होने के बाद भी भारत में केवल 1% लोग ही इस ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं. जिन लोगों के पास iPhone भी मौजूद है वे भी सफारी से ज्यादा गूगल क्रोम को सर्च के लिए प्रिफर करते हैं. अलग-अलग ब्राउजरों का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट स्टेटकाउंटर के अनुसार, गूगल क्रोम ब्राउजर दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला डेक्सटॉप ब्राउजर है. इसके बाद सफारी और माइक्रोसॉफ्ट क्रमशः 11.87 प्रतिशत और 11 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं के साथ अगले दो सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र हैं. सबसे अनसेफ ब्राउजर होने के बाद भी दुनियाभर के लोग गूगल क्रोम ब्राउजर का ही इस्तेमाल करते हैं. शायद इसकी वजह कंपनी की गुडविल, पॉपुलैरिटी और लोगों का भरोसा है.  

यह भी पढ़ें: The Godfather of AI: जानिए कौन हैं AI के गॉडफादर कहे जाने वाले शख्स जेफ्री हिंटन

News Reels



Source link

Leave a Reply