You are currently viewing Fake AI फोटो की वजह से स्टॉक मार्केट में आई गिरावट, ये थी वो तस्वीर जिससे बाजार में मचा तहलका

Fake AI फोटो की वजह से स्टॉक मार्केट में आई गिरावट, ये थी वो तस्वीर जिससे बाजार में मचा तहलका

[ad_1]

Pentagon blast fake Image: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जहां एक ओर फायदेमंद है तो दूसरी ओर इसके नुक्सान भी हैं. दरअसल, बीते दिन पेंटागन के पास हुए एक ब्लास्ट की फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई जिसके बाद स्टॉक मार्किट में गिरवाट आ गई. S&P 500 करीब 30 पॉइंट नीचे लुढ़क गया. हालांकि बाद में जब सच लोगों को पता चला तो स्टॉक मार्किट वापस ऊपर चले गया था. दरअसल, पेंटागन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रमुख जगह है. जैसे ही इसके पास ब्लास्ट की खबरें लोगों ने सुनी तो स्टॉक मार्किट में जबरदस्त हलचल देखने को मिली.

इस फोटो से स्टॉक मार्किट में हुई हलचल 

सबसे पहले ब्लास्ट की फोटो फेसबुक पर सामने आई जिसके बाद लोगों ने इसे खूब शेयर किया. फोटो के फैलने की वजह से लोग पैनिक हो उठे और इसका असर शेयर बाजार में देखने को मिला. जैसे ही फोटो वायरल हुई तो पेंटागन में तैनात एक अफसर ने ब्लूमर्ग को इस बारे में जानकारी दी की यहां कोई ब्लास्ट नहीं हुआ है और सबकुछ एकदम नार्मल है. इसके बाद खबर को सोशल मीडिया और समाचार पोर्टल्स के जरिए फैलाया गया और तब शेयर मार्किट में दोबारा स्थिरता देखने को मिली. 

ऐसा पहली बार नहीं है जब फेक AI इमेजेस ने लोगों के बीच हलचल बढ़ाई हो. इससे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को गिरफ्तार किए जाने और पोप फ्रांसिस को पफर जैकेट दान करने के AI इमेजेस भी खूब वायरल हुए थे और लोगों ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी थी.

live reels News Reels

पेंटागन में हुए फेक ब्लास्ट की फोटो ब्लूमबर्ग फीड नाम के एक ट्विटर अकाउंट से भी शेयर की गई थी जिसे बाद में सस्‍पेंड कर दिया गया. इस बारे में ब्लूमबर्ग न्यूज ने कहा कि ये अकाउंट कंपनी से जुड़ा नहीं है और न ही कंपनी ने ऐसी कोई फेक फोटो पोस्ट की है. बता दें AI पर रेगुलेशन को लेकर अलग-अलग देशों की सरकारें काम रही हैं ताकि इस तरह का माहौल क्रिएट न हो. 

यह भी पढ़ें: Motorola Edge 40 हुआ लॉन्च, फोन में मिलेगा मीडियाटेक डायमेंसिटी 8020 प्रोसेसर और 32MP का सेल्फी कैमरा

[ad_2]

Source link

Leave a Reply