You are currently viewing Cybercrime: 3 ऐसे मैसेज जिन्हें आपको तुरंत इग्नोर करना चाहिए, रिप्लाई देने पर आ सकती है मुसीबत

Cybercrime: 3 ऐसे मैसेज जिन्हें आपको तुरंत इग्नोर करना चाहिए, रिप्लाई देने पर आ सकती है मुसीबत


Cyber Crime: साइबर क्राइम लगातार बढ़ रहा है. हाल ही में ‘चेक पॉइंट रिसर्च’ ने एक रिपोर्ट शेयर की थी जिसमें ये बात निकलकर सामने आई कि भारत में पिछले साल के मुकाबले इस साल की पहली तिमाही में वीकली साइबर क्राइम 18% बढ़ा है. साइबर क्रिमिनल्स लोगों/संगठनों और सरकारों को अलग-अलग तरह से टारगेट कर रहे हैं. आप चाहें एंड्रॉइड स्मार्टफोन चलाते हों या iPhone, दोनों तरह के यूजर्स को स्कैमर्स  या हैकर्स अपना निशाना बना रहे हैं. साइबर एक्सपर्ट US Sun ने तीन ऐसे रेड फ्लैग मैसेजेस के बारे में बताया है जो अमूमन हर किसी को साइबर क्राइम करने वाले लोग भेज रहे हैं. यदि आपको भी ये मैसेजेस कभी आते हैं तो इन्हें फौरन इग्नोर करें क्योकि रिप्लाई करने पर आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

ये 3 मैसेज जिनसे आपको बचके रहना है

  • पहला रेड फ्लैग मैसेज ये है कि स्कैमर्स आपको कुछ भी ऐसा मैसेज भेज सकते हैं जिसमें इमरजेंसी की बात कही गई हो सकती है. जैसे- आपके बच्चें का एक्सीडेंट हो गया है, आपका बच्चा ट्रिप पर गया है और उसे पैसे की जरूरत है आदि कुछ भी.
  • दूसरा, आपको हैकर्स किसी भी तरह से ट्रिक कर आपकी पर्सनल डिटेल पूछ सकता है. जैसे बैंक नंबर, OTP आदि
  • तीसरा और अंतिम ये कि अननोन नंबर से आने वाले मैसेज या कॉल को एक्सेप्ट न करें, यदि पिकअप कर भी लिया है तो जो जानकारी सामने वाला व्यक्ति कह रहा है उसे तसल्ली से चेक करें और तब कोई एक्शन लें.

यदि आपको ऐसा कोई मैसेज या कोई कॉल आता है तो उसे फौरन इग्नोर करें और रिपोर्ट भी करें ताकि दूसरों के साथ ऐसा न हो. ध्यान रहे, हैकर आपको  जाल में फसाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. इसलिए उसकी बातों में कभी भी न आए. यदि कुछ अप्रिय आपको लगता है तो इस बारे में पहले घर के अन्य सदस्यों को बताएं और फिर पुलिस से सम्पर्क करें.

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर जल्द आएगा एडमिन रिव्यू फीचर, एडमिंस को मिलेगी पावर और मेंबर्स को होगा ये फायदा 



Source link

Leave a Reply