You are currently viewing Android फोन तो आप सभी चलाते होंगे… क्या आप एंड्रॉइड का मतलब जानते हैं?

Android फोन तो आप सभी चलाते होंगे… क्या आप एंड्रॉइड का मतलब जानते हैं?


Meaning Of Android: एंड्रॉइड स्मार्टफोन भारत में सबसे ज्यादा खरीदें और बेचे जाते हैं. इसकी मुख्य वजह है इनकी अफोर्डेबल कीमत. एंड्रॉइड स्मार्टफोन 6 हजार रुपये से मिलना शुरू हो जाते हैं और डेढ़ लाख से ऊपर तक जाते हैं. कीमत के हिसाब से इनमें अलग-अलग फीचर्स मिलते हैं. आप सभी के पास या आपके परिवार में किसी न किसी व्यक्ति के पास एंड्रॉइड स्मार्टफोन जरूर होगा. लेकिन क्या आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का मतलब जानते हैं? अगर नहीं, तो आज इस बारे में जानिए.

क्या है एंड्रॉइड का मतलब?

एंड्रॉइड जेंडर स्पेसिफिक है और इसका मतलब है एक ऐसा ह्यूमन जिसका अपीरियंस एक मेल रोबोट की तरह दिखता हो. अगर इसके फीमेल वर्जन की बात करें तो उसे Gynoid कहा जाता है. यानि Gynoid रोबोट देखने में हूबहू महिलाओं की तरह होता है. इनका इस्तेमाल फिल्म, आर्ट और साइंस में किया जाता है. एंड्रॉइड के अब तक कई वर्जन आ चुके हैं और सबसे लेटेस्ट इस वक्त एंड्रॉइड 14 है जिसे अगस्त में सभी के लिए रोलआउट किया जाएगा. एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल तैयार करता है. कंपनी ने पहला कमर्शियल एंड्रॉइड वर्जन (Android 1.0) 23 सितम्बर 2008 में रोलआउट किया था.

दूसरा पॉपुलर OS सिस्टम ये है

एंड्रॉइड के अलावा दूसरा पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम IOS है जिसे एपल बनाती है और ये iPhones में देखने को मिलता है. पहला IOS 2007 में जारी किया गया था. फिलहाल लेटेस्ट वर्जन IOS 16 है और एपल का लेटेस्ट iPhone अभी iPhone 14 है जिसे कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था. अब जल्द कंपनी iPhone 15 को बाजर में कुछ बड़े बदलाओ के साथ उतारने वाली है.

एंड्रॉइड के मुकाबले IOS है ज्यादा सिक्योर 

IOS एंड्रॉइड की तुलना में ज्यादा सिक्योर है क्योकि ये एक क्लोस नेटवर्क है और इसमें आसानी से कोई सेंधमारी नहीं कर सकता. जबकि एंड्रॉइड एक ओपन नेटवर्क है जिसके चलते ये हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स का प्राइम टारगेट रहता है.  

News Reels

यह भी पढें: JioCinema Premium सब्सक्रिप्शन हुआ लॉन्च, HBO और दूसरे शोज को देखने के लिए देने होंगे इतने रुपये



Source link

Leave a Reply