You are currently viewing Internet पर सबसे पहली फोटो क्या थी? यहां जानिए जवाब

Internet पर सबसे पहली फोटो क्या थी? यहां जानिए जवाब


First Photo on Internet: इंटरनेट आज हम सभी की लाइफलाइन बन चुका है. इसके जरिए काम-काज, रिश्ते और सबकुछ एकदम आसान हो गया है. आज हम एक क्लिक पर सात समुद्र पार बैठे घर के रिश्तेदार से जुड़ सकते हैं और घर से दफ्तर के बड़े-बड़े डिसीजन ले सकते हैं. खैर हम इंटरनेट पर आज बात नहीं करेंगे. आज हम आपको ये बताने वाले हैं कि इंटरनेट पर पहली फोटो कौन-सी थी और इसे किसने अपलोड किया था. क्या ये एक औरत की थी? क्या ये एक आदमी की थी या जानवर? जानिए इस बारे में.

ये थी दुनिया की पहली फोटो

इंटनरेट पर जो पहली फोटो अपलोड की गई थी वो एक बैंड ग्रुप की थी जो Les Horribles Cernettes के नाम से जाना जाता था जिसे CERN के कुछ एम्पलॉइज ने बनाया था. इस फोटो को Berners-Lee ने इंटरनेट पर अपलोड किया था जिसमें 4 महिलाएं थी. Berners-Lee वहीं शख्स हैं जिन्होंने 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब की खोज की थी. उन्होंने CERN में काम करते-करते Next कम्प्यूटर के जरिए WWW का कोड लिखा था. तब इसका उदेश्य नॉलेज को एक-दूसरे तक पहुंचना था.

live reels News Reels

Les Horribles Cernettes बैंड ग्रुप में केवल महिलाएं थी जो पॉप, Doo-Wop, कॉमेडी, फोक सांग आदि गाती थी. ये बैंड 2012 तक एक्टिव था जो अब बंद हो चुका है.

हर मिनट इंटरनेट पर हो रहा ये सब

डाटा नेवर स्लीप्स की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट के जरिए 60 सेकंड में गूगल पर लगभग 60 लाख चीजें सर्च की जाती हैं. ट्विटर पर 60 सेकंड में 3,47,222 ट्वीट, मोबाइल से 16 मिलियन मैसेज और करीब 23 करोड़ 14 लाख 58 हजार 333 ई-मेल, यूट्यूब पर 500 घंटे का कंटेंट अपलोड, इंस्टाग्राम पर 65,972 फोटो और वीडियो अपलोड, ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन से लोग 3,592 करोड़ की शॉपिंग एक मिनट में कर लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: Android 14 का बीटा वर्जन इन डिवाइसेस में मिलना हुआ शुरू, क्या आपके पास ये स्मार्टफोन हैं?



Source link

Leave a Reply