[ad_1]
Smartphone Segment: जब आप स्मार्टफोन से जुड़ी खबरें पढ़ते होंगे या कोई वीडियो देखते होंगे तो आपने अक्सर स्मार्टफोन के सेगमेंट के बारे में सुना या पढ़ा होगा. कभी कोई खबर बजट स्मार्टफोन के नाम से दिखती है तो कभी कोई प्रीमियम. इसके अलावा, कुछ जगह आपको एंट्री-लेवल या मिड-रेंज भी दिखाई दे सकता है. ऐसे में, हो सकता है कि आप भी कन्फ्यूज्ड होते हों कि इस सबका मतलब क्या है? आज कि इस खबर में हम आपको इन शब्दों का ही मतलब बताने जा रहे हैं. इससे आपको अपने लिए स्मार्टफोन सिलेक्ट करने में सहायता होगी. आप अपने काम के स्मार्टफोन को सेलेक्ट कर सकेंगे, और कोई अलग शब्द आपके लिए दिक्कत भी नहीं बनेगा.
स्मार्टफोन सेगमेंट के टाइप (Types of Smartphone Segment)
स्मार्टफोन सेगमेंट में मुख्य तौर पर 4 सेगमेंट आते हैं. इनमें एंट्री-लेवल, मिड-रेंज, प्रीमियम और टॉप मॉडल शामिल है. आइए एक एक कर जानते हैं कि किस सेगमेंट में कितने रुपये वाले स्मार्टफोन को रखा गया है..
एंट्री-लेवल: एंट्री-लेवल स्मार्टफोन को लो बजट स्मार्टफोन भी कहा जाता है. इस सेगमेंट में 10 हजार रुपये या उससे नीचे के स्मार्टफोन आते है. महंगाई होने से पहले इस सेगमेंट में 5 हजार रुपये या उससे नीचे के स्मार्टफोन को रखा गया था.
मिड-रेंज सेगमेंट: मिड-रेंज सेगमेंट के स्मार्टफोन को बजट स्मार्टफोन भी कहा जाता है. इस सेगमेंट में आपको 10 हजार से लेकर 20 हजार तक के स्मार्टफोन आते हैं. कीमतों में बढ़ावा होने से पहले इसमें 5 हजार से लेकर 15 हजार तक के फोन शामिल थे.
प्रीमियम: इस सेगमेंट में आने वाले स्मार्टफोन को फ्लैगशिप भी कहा जाता है. इसमें 25 हजार से 60 हजार तक के फोन आते हैं. कई कम्पनिया अपने फ़ोन को प्रीमियम या फ्लेगशिप बोल कर ही मार्केटिंग करती हैं.
टॉप मॉडल: इस सेगमेंट में गिनती की ही कंपनियों का दबदबा है. टॉप मॉडल की लिस्ट में एपल और सैमसंग जैसी कंपनियां आती है. इनके स्मार्टफोन की कीमत कीमत 70 हजार से लेकर लाखों में होती है.
यह भी पढ़ें –
भारी छूट! सैमसंग के इस फोल्डेबल फोन पर मिल रहा 70,000 का डिस्काउंट
[ad_2]
Source link
Thank you very much for sharing. Your article was very helpful for me to build a paper on gate.io. After reading your article, I think the idea is very good and the creative techniques are also very innovative. However, I have some different opinions, and I will continue to follow your reply.