You are currently viewing बड़े-बड़े सवालों के जवाब तो दे रहा है लेकिन ChatGPT क्या नहीं कर सकता वो जानिए 

बड़े-बड़े सवालों के जवाब तो दे रहा है लेकिन ChatGPT क्या नहीं कर सकता वो जानिए 

[ad_1]

What chatGPT can’t do: ओपन एआई (OpenAI) का चैटबॉट ‘चैट जीपीटी’ इस वक्त सुर्खियों में है. अगर आपने अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार इसकी खासियत आपको जरूर देखनी चाहिए. ओपन एआई के इस चैटबॉट को लेकर कहा जा रहा है कि ये कठिन से कठिन सवालों के जवाब सेकंड्स में दे देता है. जब इस बात की परख हमने खुद की तो ये बात सही पाई गई क्योंकि ये एक मशीन लर्निंग बेस्ड चैटबॉट है जिसमें डेटा फीड किया गया है.

चैट जीपीटी में फिलहाल 2021 से पहले का डाटा मौजूद है इसलिए आपको 2021 से पहले की सभी जानकारी लगभग सटीक और सरल शब्दों में ये देता है. लेकिन आज हम आपको चैट जीपीटी के बारे में वो बात बताएंगे जो शायद आपने अभी तक कहीं नहीं पढ़ी होगी. जी हां, हम आपको बताने वाले हैं कि चैट जीपीटी क्या नहीं कर सकता या कहां पर ये फेल हो जाता है.

ये काम नहीं कर सकता ChatGPT

चैट जीपीटी एक मशीन लर्निंग बेस्ड चैटबॉट है इसलिए केवल ये वही जानकारी आपको दिखा सकता है जो इसमें फीड की गई है. चैट जीपीटी क्या काम नहीं कर सकता वो जानिए. 

news reels

-चैट जीपीटी के चैटबॉट का खुद का कॉमन सेंस नहीं है. ये केवल वही जानकारी आपको दे सकता है जो इसके अंदर फीड की गई है.

-चैट जीपीटी मुहावरों को नहीं समझ पाता या यूं कहें जो चर्चित कहावतें हैं उनका मतलब ये नहीं जानता. ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदी भाषा और इन सब मामलों में अभी ये शिक्षित नहीं है या यूं कहें कि इसमें डेटा फीड नहीं किया गया है.

-स्पेशल एक्सप्रेशन और आपकी आवाज को ये चैटबॉट नहीं समझ सकता क्योंकि ये एक टेक्स्ट बेस्ड मॉडल है. ये आपकी फीलिंग भी नहीं समझ सकता. 

-चैट जीपीटी वैसे अंग्रेजी भाषा में बनाया गया है और इसी भाषा में ये सहज तरीके से सवालों के जवाब दे सकता है. हालांकि ये अन्य भाषाएं जैसे स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन आदि भी जानता है लेकिन जो डाटा ये इन भाषाओं में दिखाएगा उसकी क्वालिटी में फर्क हो सकता है क्योंकि सभी भाषाओं का ज्ञान इसमें नहीं जोड़ा गया है. यानी जिस भाषा में आप जो उत्तर इससे एक्सपेक्ट कर रहे होंगे उस तरह से यह जवाब नहीं दे सकता. उसमें त्रुटि हो सकती है.

-यह चैटबॉट क्रिएटिव नहीं हो सकता क्योंकि इसे जो डेटा प्रदान किया गया है उसी के हिसाब से ये आपको जानकारी देता है.
-कोई निर्णय लेने में ये चैटबॉट आपकी मदद नहीं कर सकता. 
-ये Irony और Sarcasm से जुडी बातें भी समझता है.
– ये आपको वीडियो या वॉइस नोट में कोई जवाब नहीं दे सकता क्योंकि ये एक टेक्स्ट बेस्ड मॉडल है.

 इसके अलावा भी कई ऐसी बातें हैं जो ये चैटबॉट नहीं जानता क्योंकि ये केवल वही चीजें आपको बता सकता है जो इसमें फीड की गई है या जिसके लिए इसे ट्रेन किया गया है.

डिस्क्लेमर! OpenAI के ChatGPT पर सवाल पूछने के बाद जो भी जवाब/प्रतिक्रिया आई हैं, हमने उनका खबर में हूबहू प्रयोग किया है. हम ChatGPT द्वारा दिए गए जबावों या उनके प्रभावों के लिए जिम्‍मेदार नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: What is ChatGPT: क्या है ChatGPT और ये कैसे काम करता है? ये आसान शब्दों में यहां जान लीजिए

[ad_2]

Source link

Leave a Reply