You are currently viewing फिर हाथ कैसे सुखाएं? ऑफिस या मॉल के वाशरूम में लगे हैंड ड्रायर फैला रहे बैक्टीरिया

फिर हाथ कैसे सुखाएं? ऑफिस या मॉल के वाशरूम में लगे हैंड ड्रायर फैला रहे बैक्टीरिया

[ad_1]

Hand Dryer : क्या आप ऑफिस या मॉल के वाशरूम में लगे हैंड ड्रायर का इस्तेमाल अपने हाथों को सुखाने के लिए करते हैं? अगर हां, तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि हैंड ड्रायर जर्म्स को स्प्रेड करता है. इससे आपके हाथ सूखे या ना सूखे लेकिन गंदे जरूर हो जाते हैं. दरअसल, एक रिसर्च रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि हैंड ड्रायर पेपर टॉवल की तुलना में बैक्टीरिया को अधिक आसानी से फैला सकते हैं. आइए खबर में डिटेल जानते हैं. 

हैंड ड्रायर फैलाते हैं बैक्टीरिया

हैंड ड्रायर कीटाणु फैला सकते हैं, लेकिन इससे होने वाला जोखिम बहुत कम है. एप्लाइड एंड एनवायरनमेंटल माइक्रोबायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, हैंड ड्रायर्स पेपर टॉवल की तुलना में बैक्टीरिया को अधिक आसानी से फैला सकते हैं. हालांकि, अध्ययन में यह भी पाया गया कि हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करने पर भी इंफेक्शन का जोखिम कम था.

हाथों को कैसे सुखाया जाए?

अगर आप कीटाणुओं के फैलने के जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो आप हैंड ड्रायर की जगह पेपर टॉवल का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेपर टॉवल हैंड ड्रायर्स की तुलना में हाथों से बैक्टीरिया को दूर करने का काम कर सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि पेपर टॉवेल भी कीटाणुओं को फैला सकते हैं यदि उनका ठीक से इस्तेमाल न किया जाए या फिर गंदा पेपर टॉवेल इस्तेमाल किया जाए.

वैसे, अगर आप फिर भी हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स को फॉलो कर आप कीटाणुओं के फैलने के जोखिम को कम कर सकते हैं:

live reels News Reels

  • हैंड ड्रायर साफ हो.
  • अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक सुखाएं.
  • अपने हाथ सुखाने के बाद अपने चेहरे आदि को न छुएं.

यह भी पढ़ें – क्या आप जानते हैं दुनिया का पहला Password कब बना था और इसे किसने बनाया? इस वजह से पड़ी थी जरूरत

[ad_2]

Source link

Leave a Reply