You are currently viewing पासवर्ड भूल जाने वाले भुलक्कड़ों के लिए Google ने पेश किया Passkeys, ऐसे काम करता है यह फीचर

पासवर्ड भूल जाने वाले भुलक्कड़ों के लिए Google ने पेश किया Passkeys, ऐसे काम करता है यह फीचर


Google Passkeys : क्या आपको पासवर्ड याद रखने में दिक्कत होती है? क्या आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं? अगर हां, तो आपको गूगल का नया फीचर बेहद पसंद आने वाला है. नया फीचर आपकी पासवर्ड की समस्या को दूर कर देगा. दरअसल, गूगल ने उन यूजर्स के लिए एक बड़े अपडेट की घोषणा की है, जिन्हें आमतौर पर पासवर्ड याद रखने में परेशानी होती है. गूगल की तरफ से पेश की गई Passkeys आपको फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या स्क्रीन लॉक पिन के साथ अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करने में मदद करेगी.

ऐसे काम करेगा Passkeys फीचर

Passkeys फीचर के चलते आप पासवर्ड के बिना एक ही Google अकाउंट से अपने Gmail और YouTube को एक्सेस कर सकते हैं. हालांकि, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा.

  • Passkeys को एनेबल करने के लोग जीमेल में अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें.
  • अब ‘manage your Google Account’पर जाएं.
  • इसके बाद Security पर क्लिक करें. 
  • अब Passkeys पर टैप कर दें. 

एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए Passkeys अवेलेबल

Passkeys फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर काम करता है. आप इसे विंडोज पीसी पर कीबोर्ड में एकीकृत फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. Google बताता है कि पासकी पासवर्ड का अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित ऑप्शन है. ये सभी प्रमुख प्लेटफार्मों और ब्राउजर पर काम करता है. Passkeys यूजर्स को अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को अपने फिंगरप्रिंट, फेस आईडी या पिन से अनलॉक करके साइन इन करने की अनुमति देता है. गूगल ने यह भी कहा है कि पासकीज पूरी तरह से सिक्योर है.

एक से अधिक बना सकते हैं Passkeys

पासकी डिवाइस पर ही स्टोर की जाती है. इस वजह से आप कई डिवाइस के लिए कई पासकी बना सकते हैं. इसका मतलब है कि आप टैबलेट, स्मार्टफोन और पीसी के लिए अलग पासकी बना सकते हैं, हालांकि पासवर्ड तकनीकी रूप से आपका बायोमेट्रिक स्कैन है. 

News Reels

यह भी पढ़ें – Nothing Phone (2) की लॉन्चिंग डिटेल आई सामने, इस दमदार प्रोसेसर के साथ होगा लॉन्च



Source link

Leave a Reply