You are currently viewing आप Youtube का यह फीचर नहीं कर सकेंगे यूज, इंस्टा-फेसबुक वाले फीचर को प्लेटफार्म ने कहा अलविदा

आप Youtube का यह फीचर नहीं कर सकेंगे यूज, इंस्टा-फेसबुक वाले फीचर को प्लेटफार्म ने कहा अलविदा


Youtube Feature : यूट्यूब अपने एक फीचर को अलविदा कहने वाला है. इसका मतलब है कि यूट्यूब अपने प्लेटफार्म के एक फीचर को खत्म कर रहा है. यह एक ऐसा फीचर है, जिसे आप फिलहाल इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन एक समय के बाद यूट्यूब पर नहीं कर पाएंगे. वो समय 26 जून होगा. 26 जून के बाद आपको यह फीचर यूट्यूब पर देखने को लिए नहीं मिलेगा. लेकिन, फीचर है क्या? आइए इस सवाल का जवाब जानते हैं. 

यूट्यूब कहेगा इस फीचर को अलविदा

यूट्यूब 26 जून से स्टोरीज फीचर को बाय बाय कहने वाला है. यह फीचर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अवेलेबल है. कई लोग इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इस फीचर को पसंद करते हैं, लेकिन यूट्यूब पर यह फीचर यूजर्स के लिए ज्यादा आकर्षित नहीं है. कई लोग तो यूट्यूब के इस फीचर से अनजान ही हैं. केवल कुछ ही व्यक्तियों को ऐप के भीतर इसके अस्तित्व का एहसास है. यही वजह है कि प्लेटफार्म ने अब इस फीचर को अलविदा कहने का फैसला किया है. 

Youtube Stories का इतिहास

यूट्यूब स्टोरीज (Youtube Stories) को पहली बार 2017 में पेश किया गया था और शुरुआत में इसे Reels कहा जाता था. यह फीचर उन YouTubers के लिए उपलब्ध था, जिनके 10,000 से अधिक सनस्क्राइबर्स थे. बाद में, स्टोरीज का आइडिया इंस्टाग्राम से आया. इंस्टाग्राम ने खुद स्नैपचैट से प्रेरणा ली थी. बस इन दोनों प्लेटफार्म की तरह, यूट्यूब ने भी अपना फीचर जारी कर दिया. इसमें स्टोरी एक निश्चित समय बाद गायब हो जाती हैं. क्रिएटर अपने चैनल को बढ़ावा देने के लिए अपडेट शेयर करने के लिए स्टोरीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, ऐसा लगता है कि स्टोरीज YouTube पर बहुत लोकप्रिय नहीं है.

यह भी पढ़ें – वापस आ गया Google Maps का खास फीचर, छोटे गांव से लेकर बड़े शहरों तक का मिलेगा 360-डिग्री व्यू

News Reels



Source link

Leave a Reply