You are currently viewing अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार किसका प्लान है सस्ता, कौन दे रहा बढ़िया बेनिफ्ट्स?

अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार किसका प्लान है सस्ता, कौन दे रहा बढ़िया बेनिफ्ट्स?

[ad_1]

Amazon Prime vs Netflix vs Hotstar : स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए भारत एक प्रमुख बाजार बनता जा रहा है. अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और डिजनी + हॉटस्टार जैसी स्ट्रीमिंग सर्विस कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के किए लाखों का निवेश कर रहे हैं. यूजर्स भी अब टीवी से ओटीटी पर शिफ्ट हो रहे हैं. अब बात यह है कि तीनों मुख्य ओटीटी दिग्गज समान कीमतों में प्लान पेश नहीं कर रहे हैं. तीनों  में से प्रत्येक के पास अलग-अलग कीमतों और बेनिफिट्स के साथ प्लान है. अगर आप नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो या डिजनी + हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सा प्लान आपके लिए सही है, तो चिंता न करें. यह खबर आपका काम आसान कर देगी.

भारत में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन प्लान

  • नेटफ्लिक्स का 149 रुपये का मोबाइल-ओनली प्लान एक समय पर केवल 1 स्क्रीन पर और केवल स्मार्टफोन या टैबलेट पर कंटेंट देखने की अनुमति देती है. इसके अलावा, यूजर्स केवल 480p पर कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते हैं. 
  • नेटफ्लिक्स बेसिक 199 रुपये का प्लान टैबलेट, कंप्यूटर या टीवी जैसे कई डिवाइस पर नेटफ्लिक्स देखने के किए अच्छा विकल्प है. यह 720p तक के रिज़ॉल्यूशन के साथ एचडी रिज़ॉल्यूशन में एक समय में 1 स्क्रीन पर कंटेंट को देखने की अनुमति देता है. 
  • नेटफ्लिक्स स्टैंडर्ड 499 रुपये का प्लान 1080p फुल एचडी रिज़ॉल्यूशन पर एक साथ 2 डिवाइस पर कंटेंट को स्ट्रीम और डाउनलोड करने की अनुमति देता है. 
  • नेटफ्लिक्स प्रीमियम 649 रुपये का प्लान कंटेंट को अल्ट्रा एचडी (4K) रिज़ॉल्यूशन में एक साथ 4 स्क्रीन पर स्ट्रीम करने की अनुमति देता है. यह प्लान 6 डिवाइस पर फिल्में और टीवी शो डाउनलोड करने की अनुमति भी देता है. 

भारत में अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन प्लान

  • अमेजन प्राइम मासिक 299 रुपये का प्लान में आपको फ्री एक या दो दिन की डिलीवरी, अमेजन प्राइम वीडियो एक्सेस, प्राइम म्यूजिक, छूट और अन्य लाभ मिलते हैं.
  • अमेज़न प्राइम त्रैमासिक 599 रुपये का प्लान अमेजन प्राइम के सभी बेनिफिट जैसे प्राइम म्यूजिक, विशेष छूट और एक या दो दिन की मुफ्त डिलीवरी के साथ आता है. 
  • अमेज़ॅन प्राइम वार्षिक 1,499 रुपये का प्लान यह अमेजन प्राइम के सभी बेनिफिट्स के साथ आता है. यह प्लान तिमाही योजना की तुलना में 337 रुपये और मासिक योजना की तुलना में 649 रुपये की बचत करता है.
  • अमेज़न प्राइम लाइट वार्षिक 999 रुपये का प्लान अमेजन म्यूज़िक सब्सक्रिप्शन को छोड़कर अमेजन प्राइम के अधिकांश लाभ के साथ आता हैं, लेकिन इसमें विज्ञापन शामिल हैं जो इसे एक किफायती प्लान कहा जाता हैं.

भारत में Disney+ Hotstar सब्सक्रिप्शन प्लान

  • Disney+ Hotstar फ्री सब्सक्रिप्शन बिना किसी शुल्क के फ्री सब्सक्रिप्शन है. फ्री एक्सेस में यूजर्स चुनिंदा फिल्में और विज्ञापनों के साथ टीवी शो देख सकते हैं. यूजर्स 5 मिनट की लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग भी देख सकते हैं.
  • डिज्नी + हॉटस्टार प्रीमियम मासिक 299 रुपये का प्लान  फिल्मों, टीवी शो, विशेष और लाइव स्पोर्ट्स सहित सभी कंटेंट तक पहुंच प्रदान करता है. इसमें फिल्में और टीवी शो विज्ञापन-मुक्त हैं.

यह भी पढ़ें – गूगल का बड़ा इवेंट अगले महीने इस दिन होगा, क्या कुछ नया देखने को मिलेगा वो सब जानिए

[ad_2]

Source link

Leave a Reply