You are currently viewing Zivame से शॉपिंग करने वाली 15 लाख महिलाओं का पर्सनल डेटा लीक, हैकर ने मांगे इतने रुपये और पेमें

Zivame से शॉपिंग करने वाली 15 लाख महिलाओं का पर्सनल डेटा लीक, हैकर ने मांगे इतने रुपये और पेमें

[ad_1]

Zivame Data Breach: हैकिंग केसेस लगातार बढ़ रहे हैं. आए दिन किसी न किसी ऐप या वेबसाइट या कम्प्यूटर सिस्टम के हैक होने की खबरें सामने आती हैं. इस बीच एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के हैक होने की खबर सामने आ रही है. दरअसल, हैकर्स ने Zivame जोकि वूमन Apperal में डील करता है उसके 15 लाख कस्टमर का डेटा हैक कर लिया है. इस बात की पुष्टि इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में की गई और हैकर इस डाटा के बदले 500 डॉलर क्रिप्टो करेंसी मांग रहा है.

Zivame, वूमन क्लोथिंग के अलग-अलग प्रोडक्ट पर डील करता है. हैकर्स ने वेबसाइट से शॉपिंग करने वाली महिलाओ के नंबर, एड्रेस, ईमेल आईडी आदि कई पर्सनल डिटेल्स को हैक कर लिया है और वह इसे टेलीग्राम ग्रुप के जरिए बेचा रहा है. जब हैकर से इस डेटा को लेकर बात की गई तो उसने 15 लाख महिलाओं के डेटा के बदले 500 डॉलर क्रिप्टो करेंसी मांगी. हैकर ने पहले कुछ सैंपल भी शेयर किए जिसे इंडिया टुडे ने वेरिफाई किया. कुछ लोगों ने हैकिंग से जुडी बात को सोशल मीडिया पर शेयर किया है लेकिन कंपनी को ओर से इसपर अभी कोई टिपण्णी नहीं की गई है.

बता दें, ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी वेबसाइट का डेटा इस तरह बेचा जा रहा हो. इससे पहले भी हैकर्स 7.1 मिलियन लिंक्डइन प्रोफाइल का और 1.21 मिलियन रेंटोमोजो (फर्नीचर रेंटिंग स्टार्ट-अप) का डेटा टेलीग्राम ग्रुप के जरिए बेच रहे थे.

वॉट्सऐप के जरिए भी हो रहा स्कैम 

हैकर्स या साइबर क्रिमिनल्स वॉट्सऐप के जरिए भी लोगों को टारगेट कर रहे हैं. हाल ही नोएडा के सेक्टर 61 में रहने वाली एक महिला को हैकर्स ने कांटेक्ट किया और नौकरी का बहाना देकर कई लाख रुपये ठग लिए. शुरुआत में महिला से कुछ यूट्यूब वीडियोज को लाइक करने के लिए कहा गया जिसपर उसे पेमेंट भी मिली. जब हैकर्स को लगा कि महिला को काम पर विश्वास हो गया है तो उन्होंने उसे मेन टास्क दिया जिसमें महिला ने 4 लाख से ज्यादा रुपये गवा दिए.

live reels News Reels

खुद को ऐसे रखें सेफ 

ऑनलाइन स्कैम से बचने के लिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी परिस्थिति में अपनी निजी डिटेल्स सामने वाले व्यक्ति को न दें. यदि किसी अनजान नंबर से कॉल या एसएमएस आए तो उसे इग्नोर करें और यदि व्यक्ति आपको परेशान कर रहा है उस नंबर को ब्लॉक और रिपोर्ट करें. समझदारी इसी में है कि आप किसी भी लालच में न आएं क्योकि हैकर्स लालच देकर ही लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर गलत या अधूरे भेजे गए मैसेज को अब कर पाएंगे एडिट, ये है तरीका

[ad_2]

Source link

Leave a Reply