You are currently viewing YouTube की नई पॉलिसी जरूर जान लीजिए, ये काम करने पर डिलीट हो जाएगा चैनल

YouTube की नई पॉलिसी जरूर जान लीजिए, ये काम करने पर डिलीट हो जाएगा चैनल

[ad_1]

YouTube policy for fan accounts: यूट्यूब ने कुछ समय पहले अपनी मोनेटाइजेशन पॉलिसी में बदलाव किया है. हालांकि ये पॉलिसी भारत में अभी लागू नहीं हुई है. नई पॉलिसी के अनुसार, अब क्रिएटर्स को चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 4,000 घंटे का वॉच ऑवर और 1000 सब्सक्राइबर या 10 मिलियन रील व्यू की जरूरत नहीं होगी. क्रिएटर्स अब 3,000 घंटे पूरे और 500 सब्सक्राइबर होने पर अपने चैनल को मोनेटाइज कर पाएंगे. रील्स के लिए 10 मिलियन की बजाय कंपनी ने 3 मिलियन व्यू तय किया है. इस बीच कंपनी ने एक और कदम उठाया है और इससे उन लोगों को परेशानी होगी जिन्होंने यूट्यूब पर सेलेब्रटी, एक्टर या किसी पॉपुलर क्रिएटर का Fan Account बनाया हुआ है.

नई पॉलिसी कहती है ये बात 

अभी तक यूट्यब पर फैन अकाउंट के लिए कोई पॉलिसी नहीं थी. जिन लोगों के चैनल पर कम व्यूज आते थे वे पॉपुलर क्रिएटर का कंटेंट यूज कर अपने चैनल की ग्रोथ बढ़ाते थे और फैन अकाउंट के नाम पर पैसा भी कमाते थे. लेकिन अब यूट्यब Fan अकाउंट के लिए कुछ नियम लाया है जो 21 अगस्त 2023 से लागू होंगे.

नई पॉलिसी के तहत 21 अगस्त के बाद अगर कोई व्यक्ति किसी अन्य चैनल की वीडियो/ऑडियो या बैकग्राउंड जैसे चीजों को खुद के कंटेंट के लिए यूज करता है तो ऐसा करने पर चैनल डिलीट हो सकता है. इससे बचने के लिए क्रिएटर को ये बताना होगा कि ये चैनल Fan Account है और ये मूल निर्माता, कलाकार या एंटिटी का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. ये पॉलिसी कंपनी इसलिए लाई है ताकि यूजर्स ऑरिजिनल और फैन अकाउंट के बीच अंतर कर पाएं और सही व्यक्ति और आईडिया को फॉलो कर पाएं. 

इस बीच, यूट्यूब एक और फीचर लाया है जो क्रिएटर्स को प्लेटफार्म पर वीडियो को कई भाषा में AI की मदद से डब करने की सुविधा देगा. द वर्ज के अनुसार, YouTube ने Aloud से टीम फीचर को जोड़ा है जो Google के एरिया 120 इनक्यूबेटर के भीतर विकसित AI-संचालित डबिंग टूल है. ये सुविधा इसलिए जोड़ी गई है क्योंकि YouTube विभिन्न प्रकार के कंटेंट क्रिएटर्स की जरूरतों को पूरा करने के महत्व को पहचानता है और प्लेटफार्म को सभी के लिए बेहतर बनाना चाहता है.

यह भी पढ़ें: Google Sheet में मिलने लगा AI सपोर्ट, अब बस कमांड डालिए और बन गई मनचाही शीट

[ad_2]

Source link

Leave a Reply