You are currently viewing Window 10 या 11 यूज करते हैं तो इसे फौरन कर लें अपडेट, इग्नोर करने पर हैक हो सकता है सिस्टम 

Window 10 या 11 यूज करते हैं तो इसे फौरन कर लें अपडेट, इग्नोर करने पर हैक हो सकता है सिस्टम 

[ad_1]

Microsoft: हैकर्स आज काफी ज्यादा एडवांस और एक्टिव हो चुके हैं और वे अलग-अलग तरीके से लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. अगर आप लैपटॉप और डेस्कटॉप पर अपने इंपॉर्टेंट फाइल सेव रखते हैं या आप किसी व्यवसाय से जुड़े हुए हैं और आपके सिस्टम में विंडो 10 या 11 इंस्टॉल है तो इसे फौरन अपडेट कर लें. दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो 10 और 11 में ‘जीरो डे वल्नरेबिलिटी’ को फिक्स किया है. हैकर्स इन ऑपरेटिंग सिस्टम से लोगों का कीमती डेटा चुराने का प्रयास कर रहे थे. 

इससे पहले फरवरी महीने में रिसर्चर्स ने माइक्रोसॉफ्ट कॉमन लॉग फाइल सिस्टम में ‘जीरो डे वल्नरेबिलिटी’ नाम का अटैक ढूंढा था. दरअसल, हैकर्स ने एक सॉफ्टवेयर डिवेलप किया है जिसे वे विंडो के अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम में इंस्टाल करने की सोच रहे थे ताकि लोगों के डेटा तक एक्सेस बनाया जा सके.
साइबर सिक्योरिटी फर्म कैस्पर स्काई के मुताबिक, हैकर्स Nokoyawa रैनसम attack अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम में करने वाले थे ताकि लोगों का डाटा चुराया जा सके. 

स्मॉल बिजनेस है टारगेट 

माइक्रोसॉफ्ट ने इस बग को ‘CVE-2023-28252’ नाम से डिस्कवर किया है. इस बग के सहारे हैकर्स सिक्योरिटी अकाउंट मैनेजर डेटाबेस से डेटा चुराने वाले थे. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि ऐसे लोग या व्यसाय जो विंडो 10 और 11 सिस्टम यूज कर रहे हैं और उन्हें फौरन नए अपडेट को डाउनलोड कर लेना चाहिए साथ ही सिस्टम के प्रोटेक्शन के लिए दूसरे मेथड का भी उपयोग करना चाहिए, यानी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर भी सिस्टम पर रखने चाहिए. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि हैकर्स ने इसी तरह से स्मॉल बिजनेसेस पर भी मिडल ईस्ट, नॉर्थ अमेरिका और एशिया रीजन में डेटा चुराने का प्रयास किया था. रिसर्चर्स ने बताया कि उन्होंने इस तरह के पांच अलग-अलग रैनसम अटैक रिटेल, होलसेल, एनर्जी, मैन्युफैक्चरिंग, हेल्थकेयर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और दूसरी इंडस्ट्रीज में देखें. यानी हैकर्स स्मॉल बिजनेसेस को टारगेट कर वहां से लोगों का डेटा चुरा रहे हैं.

इस तरह करें अपडेट

सबसे पहले अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप में विंडो बटन को दबाएं और सर्च बार में विंडो अपडेट लिखें. इस पर क्लिक करते ही आपको विंडो अपडेट सेक्शन दिखाई देगा. यहां चेक अपडेट पर क्लिक करें. यदि अपडेट दिखाई देता है तो फौरन सिस्टम को अपडेट कर लें. 

live reels News Reels

ध्यान दें, समय-समय पर विंडो अपडेट को चेक करते रहें ताकि आपके सिस्टम के साथ कोई खिलवाड़ न कर पाए. ये भी जरूरी है कि आप सभी ऐप्स को अपडेट रखें क्योंकि पुराने ऐप्स में आसानी से छेड़छाड़ की जा सकती है.

*जिन लोगों को नहीं पता कि ‘जीरो डे वल्नरेबिलिटी’ क्या होता है तो दरअसल, ये एक तरह से किसी भी सॉफ्टवेयर में मौजूद खामी होती है जिसके बारे में सॉफ्टवेयर डेवलपर को पता नहीं होता लेकिन इस सॉफ्टवेयर को हैक करने वाले लोग उसे ढूंढ लेते हैं और उसके जरिए सॉफ्टवेयर के अंदर घुसने की कोशिश करते हैं ताकि लोग का डेटा चुराया जा सके. ‘जीरो डे वल्नरेबिलिटी’ को फिक्स करने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर फिर एक सिक्योरिटी पैच निकालते हैं ताकि उस खामी को दूर किया जा सके. 

यह भी पढ़ें: एलन मस्क ने खुद बताया कि क्यों खरीदा ट्विटर, इच्छा या मजबूरी…? जानिए क्या थी वजह

[ad_2]

Source link

Leave a Reply