You are currently viewing WhatsApp के ये 3 दमदार फीचर्स चुपके से रखेंगे आपकी प्राइवेसी का ध्यान, Meta ने जारी की लिस्ट

WhatsApp के ये 3 दमदार फीचर्स चुपके से रखेंगे आपकी प्राइवेसी का ध्यान, Meta ने जारी की लिस्ट


WhatsApp : इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म वॉट्सएप अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर हमेशा काम करती रहती है. एप अक्सर यूजर्स को भरोसा दिलाती है कि वे उसके प्लेटफार्म पर सुरक्षित. इसके लिए एप कई फीचर्स भी लेकर आती है. जैसे कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, 2FA और ग्रुप प्राइवेसी कंट्रोल. अब एक बार फिर से मेटा ने अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप के लिए कई न्यू सिक्योरिटी फीचर्स की अनाउंसमेंट की है. कंपनी ने तीन नए सुरक्षा फीचर पेश करके एक लिस्ट जारी की है. 

जहां तक फीचर्स के रोलआउट होने का सवाल है, इसपर वॉट्सएप का कहना है कि आने वाले महीनों में ये फीचर्स सभी यूजर्स के लिए रोलआउट होंगे. आइए इन सभी फीचर्स की डिटेल जानते हैं. 

अकाउंट प्रोटेक्ट

अभी तक, अगर कोई यूजर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर स्विच करता है तो कोई जांच नहीं होती है. जांच ना होने की वजह से, शायद इस लूप को हैकर्स हैकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस वजह से ही, अब वॉट्सएप  यूजर्स के लिए अपने अकाउंट को नए डिवाइस में स्विच करने को सुरक्षित बना रही है. कंपनी का कहना है कि अब से कंपनी एडिशनल सुरक्षा जांच के तौर पर यूजर्स से उनके पुराने डिवाइस पर उनकी पहचान वेरिफाई करने के लिए कह सकती है. इस बारे में बताते हुए कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि नया अकाउंट प्रोटेक्ट फीचर आपके अकाउंट को किसी अन्य डिवाइस पर ले जाने के अनधिकृत कोशिश के बारे में आपको सूचित करने में मदद करेगा.

डिवाइस वेरिफिकेशन

मोबाइल डिवाइस मैलवेयर आज लोगों की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए सबसे बड़ा खतरा है क्योंकि यह यूजर्स की अनुमति के बिना उनके फोन को एक्सेस कर लेते हैं. मैलवेयर के जरिए हैकर्स अनचाहा मैसेज भेजने के लिए यूजर्स के वॉट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे रोकने के लिए, वॉट्सएप ने आपसे किसी भी सहायता की जरूरत पड़े बिना आपके अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए चेक जोड़े हैं. 

News Reels

ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड

वॉट्सएप सुरक्षा कोड वेरिफिकेशन फीचर यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप सिक्योर चैट कर रहे हैं. आप कॉन्टैक्ट इन्फो के तहत एन्क्रिप्शन टैब पर जाकर मैन्युअल रूप से इसकी जांच कर सकते हैं. इस प्रोसेस को सभी के लिए आसान बनाने के लिए, वाट्सएप “की ट्रांसपेरेंसी” नामक एक प्रोसेस के आधार पर एक सिक्योरिटी फीचर लाया है, जो ऑटोमैटिक रूप से यह वेरिफाई करने की अनुमति देता है कि आपके पास एक सुरक्षित कनेक्शन है. कंपनी ने लिखा, ” इसका मतलब यह है कि जब आप एन्क्रिप्शन टैब पर क्लिक करते हैं, तो आप तुरंत वेरिफाई कर पाएंगे कि आपकी निजी बातचीत सुरक्षित है.”

यह भी पढ़ें – इस प्लेटफार्म की सेल में 5G फोन पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, iPhone 13, Pixel 6a लिस्ट में शामिल



Source link

Leave a Reply