You are currently viewing Samsung Galaxy Watch 6 या Watch 6 Classic: आपके लिए कौन-सी है बेस्ट?

Samsung Galaxy Watch 6 या Watch 6 Classic: आपके लिए कौन-सी है बेस्ट?

[ad_1]

Samsung Galaxy Watch 6 vs Watch 6 Classic: अगर आप सैमसंग की फ्लैगशिप स्मार्टवॉच को लेने की सोच रहे हैं और आपको ये समझ नहीं आ रहा है कि आपके लिए सैमसंग गैलेक्सी वॉच 6 बेहतर है या सैमसंग गैलेक्सी वॉच 6 क्लासिक तो हम आपको इस लेख में एकदम सरल शब्दों में बताने वाले हैं कि आपके लिए बेस्ट क्या रहेगा. डिजाइन, स्पेक्स और बैटरी समेत अन्य के हिसाब से आपके लिए बेहतर क्या है आगे जानिए.

डिजाइन 

डिज़ाइन से शुरू करें तो Samsung Galaxy Watch 6 अपने पूर्ववर्ती गैलेक्सी वॉच 5 के साथ कुछ समानताएं साझा करती है. हालांकि इसका साइज पिछले स्मार्टवॉच से छोटा है लेकिन डिस्प्ले बड़ी है. नई स्मार्टवॉच को आप 2 साइज में चुन सकते हैं जिसमें एक 40 मिमी और दूसरा 44 मिमी है. 40 मिमी मॉडल में आपको ग्रेफाइट और सिल्वर कलर का ऑप्शन मिलेगा जबकि 44 मिमी के लिए ग्रेफाइट और गोल्ड कलर का ऑप्शन है. Samsung Galaxy Watch 6 मे एक सिंपल और स्पोर्टी लुक है जिसमें हल्के कवच एल्यूमीनियम केस और स्पोर्ट बैंड मिलता है. स्मार्टवॉच सफायर क्रिस्टल ग्लास द्वारा संरक्षित है और इसमें IP68 धूल और जल-प्रतिरोध रेटिंग है, जो इसे स्विमिंग के लिए उपयुक्त बनाती है. 

दूसरी ओर Samsung Galaxy Watch 6 Classic में आपको एक नार्मल ट्रेडिशनल डिजाइन मिलता है. सबसे खास बात इस घडी की घूमने वाले बेज़ल की वापसी है, जो गैलेक्सी वॉच 4 क्लासिक की तुलना में 15% पतला है. ये बेज़ल न केवल कार्यात्मक है बल्कि घड़ी की सुंदरता को भी बढ़ाते हैं. क्लासिक मॉडल में एक स्टेनलेस स्टील केस है और ये हाइब्रिड इको-लेदर बैंड के साथ आती है, जो आपकी त्वचा के आराम के लिए रबर और एक स्टाइलिश बाहरी हिस्से के लिए चमड़े का संयोजन करती है. Samsung Galaxy Watch 6 Classic दो आकारों में उपलब्ध है: 43 मिमी और 47 मिमी, दोनों आकार काले या सिल्वर रंगों में उपलब्ध हैं. गैलेक्सी वॉच 6 की तरह, इसमें नीलमणि क्रिस्टल ग्लास और समान IP68 और 5ATM जल प्रतिरोध है. 

डिस्प्ले 

गैलेक्सी वॉच 6 और गैलेक्सी वॉच 6 क्लासिक दोनों में फुल-कलर ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले के साथ सुपर AMOLED पैनल मिलता है. केस के आकार के आधार पर डिस्प्ले का आकार थोड़ा भिन्न होता है. छोटी घड़ियों (40 मिमी रेगुलर और 43 मिमी क्लासिक) के लिए, डिस्प्ले 432 x 432 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन के साथ 1.3 इंच (33.3 मिमी) है. बड़े मॉडल (44 मिमी रेगुलर और 47 मिमी क्लासिक) में 480 x 480 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन के साथ 1.5-इंच (37.3 मिमी) डिस्प्ले है. सफायर क्रिस्टल ग्लास सभी मॉडलों को कवर करता है, जो स्मार्टवॉच को प्रोटेक्ट करता है.

सॉफ्टवेयर और प्रोसेसर

 Samsung Galaxy Watch 6 Classic और Samsung Galaxy Watch 6 में Exynos W930 डुअल-कोर 1.4GHz प्रोसेसर, 2GB रैम और 16GB स्टोरेज से लैस हैं. ये शीर्ष पर सैमसंग के वन यूआई 5 वॉच इंटरफ़ेस के साथ वेयरओएस 4 पर चलते हैं. Exynos W930 चिप ऐप लॉन्च समय में उल्लेखनीय सुधार लातीहै, पिछली पीढ़ी की तुलना में ऐप लगभग 18% तेजी से खुलते हैं. वन यूआई 5 वॉच व्यक्तिगत सुरक्षा और कल्याण सुविधाओं को बढ़ाती है.

 इनमें ऑटोमेटिक फॉल डिटेक्शन, एसओएस कॉलिंग और पहले उत्तरदाताओं के लिए सुलभ आपातकालीन जानकारी शामिल है. व्यक्तिगत प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए स्लीप कोचिंग, अंतर्दृष्टि और बेहतर रनिंग मेट्रिक्स जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी पैकेज का हिस्सा हैं. वैसे दोनों घड़ियाँ अच्छा प्रदर्शन करती हैं, लेकिन प्रारंभिक सेटअप के दौरान कुछ मामूली समस्याएं और कभी-कभी टच इनपुट गड़बड़ियाँ देखी गई हैं.

फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग 

Samsung Galaxy Watch 6 Classic और Samsung Galaxy Watch 6 में सैमसंग का 3-इन-1 बायोएक्टिव सेंसर, हाउसिंग हार्ट रेट, इलेक्ट्रिकल हार्ट सिग्नल और बायोइलेक्ट्रिकल प्रतिबाधा विश्लेषण सेंसर हैं. ये व्यापक फिटनेस और स्वास्थ्य ट्रैकिंग प्रदान करते हैं, जिसमें स्टेप ट्रैकिंग, स्लीप स्कोर के साथ स्लीप ट्रैकिंग, 90 से अधिक वर्कआउट (कुछ स्वचालित रूप से ट्रैक किए गए), और शरीर में फैट, शरीर में पानी का लेवल आदि शामिल है. मानक स्वास्थ्य निगरानी में 24/7 हृदय गति ट्रैकिंग, SpO2 निगरानी, ​​​​ईसीजी और एक त्वचा तापमान सेंसर शामिल हैं

स्मार्टवॉच में अनियमित हृदय गति लय का पता लगाने के लिए हृदय-ट्रैकिंग क्षमताओं को बढ़ाया गया है.  स्लीप ट्रैकिंग विस्तृत डेटा प्रदान करती है, जिसमें रक्त ऑक्सीजन स्तर, त्वचा का तापमान और खर्राटे शामिल हैं, हालांकि अलग-अलग हृदय गति डेटा और हृदय गति परिवर्तनशीलता (एचआरवी) रीडिंग शामिल नहीं हैं. गैलेक्सी वॉच 6 क्लासिक में घूमने वाले बेज़ल की स्थिति का पता लगाने के लिए एक 3डी हॉल सेंसर है, लेकिन यह स्वास्थ्य या फिटनेस ट्रैकिंग में योगदान नहीं देता है. 

बैटरी और चार्जिंग 

गैलेक्सी वॉच 6 और गैलेक्सी वॉच 6 क्लासिक अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में थोड़ी बड़ी बैटरी के साथ आते हैं. छोटी 40 मिमी गैलेक्सी वॉच 6 और 43 मिमी गैलेक्सी वॉच 6 क्लासिक में 284mAh से ऊपर 300mAh की बैटरी है. बड़ी 44mm गैलेक्सी वॉच 6 और 47mm गैलेक्सी वॉच 6 क्लासिक में 410mAh से बढ़कर 425mAh की बैटरी है. 

सैमसंग का दावा है कि ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले बंद होने पर लगभग 40 घंटे या चालू रहने पर 30 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है. वास्तविक दुनिया के परीक्षण से पता चला है कि पिछली पीढ़ी की तुलना में बैटरी जीवन में काफी सुधार हुआ है. स्मार्टवॉच यूजर्स ने नोटिफिकेशन और विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले सक्षम होने के कारण दिन के अंत तक लगभग 60-70% बैटरी शेष रहने की सूचना दी है. 

चार्जिंग एक WPC-आधारित वायरलेस चार्जर के माध्यम से की जाती है. दोनों में आपको फ़ास्ट चार्जिंगका सपोर्ट मिलता है. गैलेक्सी वॉच 6, 15 मिनट के बाद लगभग 30% चार्ज हो जाती है, जबकि क्लासिक मॉडल 20 मिनट में लगभग 25% चार्ज हो जाती है. दोनों को फुल चार्ज होने में एक घंटे से अधिक का समय लगता है.

कीमत

दोनों घड़ियाँ ऑनलाइन और ऑफलाइन कई स्टोरों पर खरीदने के लिए उपलब्ध हैं  यहां अलग-अलग वेरिएंट में दोनों घड़ियों की कीमत का विवरण दिया गया है.

Samsung Galaxy Watch 6

कीमत– 29,999 रुपये 

शॉप नाउ 

Samsung Galaxy Watch 6 Classic

कीमत– 36,999 रुपये 

शॉप नाउ 

  • Galaxy Watch 6 (40mm): 29,999 रुपये से शुरू
  • Galaxy Watch 6 (44mm): 32,999 रुपये से शुरू
  • Galaxy Watch 6 Classic (43mm): 36,999 रुपये से शुरू
  • Galaxy Watch 6 Classic (47mm): 39,999 रुपये से शुरू

बेस्ट कौन-सी है?

सैमसंग गैलेक्सी वॉच 6 और सैमसंग गैलेक्सी वॉच 6 क्लासिक में से आपके लिए बेस्ट क्या है ये आपकी पसंद और स्टाइल प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है. यदि आप छोटे केस साइज़ के साथ सरल और स्पोर्टी लुक पसंद करते हैं, तो रेगुलर गैलेक्सी वॉच 6 आपके लिए उपयुक्त है. ये अधिक बजट-अनुकूल विकल्प भी है. वहीं अगर आप, ट्रेडिशनल घड़ी के सौंदर्यशास्त्र, घूमने वाले बेज़ल की कार्यक्षमता और अधिक पेशेवर लुक को महत्व देते हैं, तो गैलेक्सी वॉच 6 क्लासिक आपके लिए अच्छी चॉइस है. इसका स्टेनलेस स्टील केस और हाइब्रिड इको-लेदर बैंड इसकी सुंदरता को बढ़ाते हैं.

Samsung Galaxy Watch 6 और Samsung Galaxy Watch 6 Classic अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में उत्कृष्ट स्वास्थ्य और फिटनेस ट्रैकिंग, तेज़ प्रदर्शन और बेहतर बैटरी जीवन प्रदान करती हैं. आपका निर्णय आपकी व्यक्तिगत शैली और बजट के हिसाब से होना चाहिए. 

Disclaimer: यह एक पार्टनर आर्टिकल है. यहां प्रोडक्ट को लेकर दी गई जानकारी किसी वारंटी के आधार पर नहीं दी गई है. हालांकि यह प्रयास है कि आप तक सही प्रोडक्ट पहुंचे. तथापि, जानकारी की सटीकता की कोई गारंटी नहीं है. एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड (‘एबीपी’) और/या एबीपी लाइव जानकारी की सत्यता, निष्पक्षता, पूर्णता या सटीकता के बारे में कोई प्रतिनिधित्व या वारंटी नहीं देते हैं. पाठकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी खरीदारी से पहले वस्तुओं या सेवाओं के मूल्य को सत्यापित करने के लिए संबंधित विज्ञापनदाता की वेबसाइट पर जाएं.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply