You are currently viewing Samsung को पीछे छोड़ एप्पल ने विदेश भेजे सबसे ज्यादा स्मार्टफोन, 15 का प्रोडक्शन भी किया शुरू

Samsung को पीछे छोड़ एप्पल ने विदेश भेजे सबसे ज्यादा स्मार्टफोन, 15 का प्रोडक्शन भी किया शुरू


Apple, largest smartphone exporter: स्मार्टफोन एक्सपोर्ट के मामले में एप्पल भारत की नंबर 1 कंपनी बन गई है. कोरियन कंपनी को पीछे छोड़ते हुए जून 2023 क्वार्टर में एप्पल ने कुल स्मार्टफोन एक्सपोर्ट में 49% की शिपिंग की है जबकि सैमसंग 45% पर रहा है. अप्रैल से जून के बीच भारत ने कुल 12 मिलियन स्मार्टफोन विदेश भेजे जो पिछले क्वार्टर के मुकाबले कम हैं लेकिन एप्पल ने इस बार बाजी मारी है. कंपनी की इस उपलब्धि का कारण लोकल मैन्युफैक्चरिंग को दिया गया बढ़ावा है.

ET की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल की एक्सपोर्ट में हिस्सेदारी 2022 की दूसरी तिमाही में भेजे गए लगभग 8 मिलियन स्मार्टफोन में से केवल 9% से बढ़कर 2023 की दूसरी तिमाही में कुल स्मार्टफोन निर्यात का लगभग आधा हो गई है. जून 2023 क्वार्टर में कुल 12 मिलियन स्मार्टफोन विदेश भेज गए जिसमें से एप्पल की हिस्सेदारी 49% है. मार्च क्वार्टर में लगभग 13 मिलियन स्मार्टफोन एक्सपोर्ट किए गए थे जो 2023 की दूसरी तिमाही में गिरकर 12 मिलियन हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल पहले क्वार्टर में एक्सपोर्ट 10 मिलियन और दूसरे क्वार्टर में 8 मिलियन था.

इन 3 मैन्युफक्चरर्स की वजह से बड़ी एप्पल की हिस्सेदारी

भारत में एप्पल ने iPhone की मैन्युफैक्चरिंग 2017 से शुरू की थी. 2022 की दूसरी छमाही से फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से iPhone 14 और दूसरे मॉडल्स पर काम तेज किया जिसके बाद कंपनी भारतीय ग्राहकों की डिमांड को पूरा करने के साथ-साथ विदेशी लोगों की भी जरूरत पूरा कर रही है. कुछ समय पहले ये खबर सामने आई थी कि एप्पल ने अपने फॉक्सकॉन प्लांट में नई सीरीज का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. कंपनी iPhone 15 और 15 प्लस को भारत में बना रही है. हालांकि इनके पार्ट्स फिलहाल बाहर से ही मंगवाएं जा रहे हैं. 

घटी सैमसंग की हिस्सेदारी 

कोरियन कंपनी सैमसंग की एक्सपोर्ट में हिस्सेदारी पिछले साल दूसरे क्वार्टर में 85% रही थी जो इस साल 45% पर आ गई है. इस साल पहले क्वार्टर में कंपनी की हिस्सेदारी 50% थी जो कम होकर 45% पर आ गई है. इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने कहा कि भारत में सैमसंग का कमजोर निर्यात प्रदर्शन वियतनाम का कंपनी के लिए एक बड़ा निर्यात केंद्र बनने से भी जुड़ा है. उत्तरी वियतनाम में कंपनी की फैक्ट्री वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी स्मार्टफोन फैक्ट्री है. 

यह भी पढें:

Vivo T2 Pro 5G आज होगा लॉन्च, Aura लाइट के साथ मिलेगा 64MP का कैमरा, कीमत जानिए 



Source link

Leave a Reply