You are currently viewing Pixel स्‍मार्टफोन का भारत में होगा प्रोडक्‍शन, सप्‍लायर्स की तलाश में है Google

Pixel स्‍मार्टफोन का भारत में होगा प्रोडक्‍शन, सप्‍लायर्स की तलाश में है Google

[ad_1]

गूगल (Google) की मूल कंपनी अल्फाबेट इंक पिक्सल स्मार्टफोन्स (Pixel smartphones) का भारत में प्रोडक्शन करना चाहती है. खबर के मुताबिक, कंपनी इसके लिए सप्लायर की तलाश कर रही है. लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, नाम न छापने की शर्त पर एक सूत्र ने कहा कि गूगल (alphabet inc) ने इसके लिए देसी ब्रांड लावा इंटरनेशनल लिमिटेड और डिक्सन टेक्नोलॉजीज इंडिया लिमिटेड के साथ-साथ फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप की भारतीय इकाई भारत FIH सहित कंपनियों के साथ शुरुआती बातचीत की है.

पीएलआई स्कीम हासिल कर चुकी कंपनियों से बातचीत

Google प्रोडक्शन को भारत में शिफ्ट करने वाला लेटेस्ट इंटरनेशनल टेक्नोलॉजी प्लेयर होगी. गूगल जिन संभावित साझेदारों के साथ यह बात कर रही है, उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तथाकथित उत्पादन से जुड़े वित्तीय प्रोत्साहनों (PLI) को हासिल कर लिया है, जिसने लोकल मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया है. एप्पल ने भारत में पीएलआई स्कीम का फायदा उठाया है और मार्च 2023 तक अपने आईफोन मैनुफैक्चरिंग क्षमता को तीन गुना बढ़ाकर 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा कर दिया है.

भारत को वैकल्पिक मैनुफैक्चरिंग हब बनाने की पहल

पीएम मोदीपीएम मोदी भारत को एक वैकल्पिक मैनुफैक्चरिंग हब के रूप में पिच कर रहे हैं, क्योंकि ज्यादातर कंपनियां अपने कठोर कोविड लॉकडाउन और वाशिंगटन और बीजिंग के बीच व्यापार युद्ध के बाद चीन पर निर्भर होने के जोखिमों से सावधान हो रही हैं. मोदी आज अमेरिका जाने के लिए रवाना हो चुके हैं. वहां उनके प्रतिनिधिमंडल के दोनों देशों के बीच तकनीकी व्यापार बाधाओं को दूर करने सहित विषयों पर बातचीत करने की उम्मीद है.

अश्विनी वैष्णव ने की गूगल के सीईओ से मुलाकात

टेक्नोलॉजी मंत्री पिछले महीने, भारत के टेक्नोलॉजी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मोदी के लोकल मैनुफैक्चरिंग अभियान और भारत के राज्य समर्थित टेक्नोलॉजी पुश के इर्द-गिर्द घूमने वाली बातचीत के लिए माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में कंपनी के मुख्यालय में Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई से मुलाकात की. इस महीने भारत का दौरा करने वाले प्रमुख Google अधिकारियों में एना कॉरेल्स और मैगी वेई भी शामिल थे.

यह भी पढ़ें

दुनिया का सबसे स्लिम स्मार्टफोन खरीदने के लिए रहिए तैयार, शानदार लुक-फीचर्स के साथ आ रहा है भारत

[ad_2]

Source link

Leave a Reply