You are currently viewing Google, WhatsApp और Insta सहित इन बड़े प्लेटफॉर्म पर चीन ने लगाया हुआ बैन

Google, WhatsApp और Insta सहित इन बड़े प्लेटफॉर्म पर चीन ने लगाया हुआ बैन


Apps Banned In China: वर्तमान युग में देश की सुरक्षा सिर्फ हथियारों पर ही निर्भर नहीं है, बल्कि इसमें डेटा की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. आमतौर पर, कई देश डेटा को हथियार के तौर पर यूज भी कर रहे हैं. कुछ देश, दूसरे देशों की दखल अंदाजी से बचने के लिए देश के नागरिकों को विदेशों में बने एप्स से दूर रख रहे हैं. उन्हीं मे से एक चीन है. चीन मे, विदेशों में बने अधिकतर मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगा हुआ है. बताया गया है कि चीन ने उन सभी ऐप्स और वेबसाइट पर बैन लगाया हुआ है, जिन्हें चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के आदर्शों के खिलाफ माना जाता है. इतना ही नहीं, चीनी कंपनियों के कुछ ऐप्स दुनियाभर में तो यूज किए रहे हैं लेकिन खुद चीन में ही प्रतिबंधित है. चीन की सरकार ने अधिकतर अमेरिका में बनी मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा रखा है. आइए, इसके पीछे का कारण आपको बताते हैं. 

कौन-कौन सी अमेरिकन ऐप्स है बैन 

सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि चीन ने ऐसे बड़े ऐप्स पर बैन लगा रखा है जिन्हें दुनिया भर में करोड़ों लोग यूज कर रहे हैं. चीन ने सबसे पॉपुलर अमेरिकन मोबाइल ऐप्स में गूगल, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर बैन लगाया हुआ हैं. चीन ने मैसेजिंग ऐप्स व्हाॅट्सऐप, स्नैपचैट, वाइबर और टेलीग्राम पर भी प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. चीन ने कंटेंट स्ट्रीमिंग ऐप्स अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, डेली मोशन को भी बैन किया हुआ हैं. चीन में गूगल के अलावा गूगल मैप्स, जीमेल, गूगल न्यूज, गूगल ड्राइव और गूगल प्ले पर भी बैन लगा रखा है. चीन में विकिपीडिया और याहू के इस्तेमाल पर भी बैन लगाया हुआ है.

डेटिंग और बेटिंग ऐप्स है बैन

चीन में पोर्न ऐप्स का भी यूज करना गैर कानूनी है. डेटिंग और बेटिंग ऐप्स पर भी बैन लगा हुआ है. इसलिए चीन में टिंडर और ओनलीफैंस जैसे डेटिंग ऐप्स यूज करते पाए जाते हैं तो अपराधी को भारी जुर्माना भरना पड़ेगा और साथ ही जेल तक की सजा हो सकती है.

चीन मे यूज होने वाली ऐप्स

चीन ने अपने देश के लोगों के लिए गूगल और फेसबुक की कमी को पूरा करने वाली एप्स खुद बना दी है. चीन के लोग ऑनलाइन सर्च के लिए Baidu(बाइडू) ऐप का यूज करते है. चीन में यूको और टुडू ऐप यूट्यूब के स्थान यूज कर रहे हैं. ट्विटर के स्थान पर चीन में Weibo(वेइबो) ऐप का यूज किया जाता है. शॉपिंग एप्स में  Taobao(ताओबाओ) और  TMall(टीमॉल) हैं. चीन में गूगल मैप्स के स्थान पर Baidu Map (बाइडू मैप) का यूज किया जाता है. Momo(मोमो) और TanTan(टनटन) डेटिंग ऐप हैं.

News Reels

यह भी पढ़े – RBI Website Crashes: 2000 के नोट होंगे चलन से बाहर! खबर सामने आते ही RBI की वेबसाइट हुई डाउन



Source link

Leave a Reply