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गूगल ने साल 2016 में Pixel को अपने स्मार्टफ़ोन के लाइनअप के रूप में पेश किया. इसने कंपनी की Nexus सीरीज के हैंडसेट को रिप्लेस कर दिया, जो अग्रणी Android OEMs के साथ पार्टनरशिप का नतीजा था. शुरुआत से ही ये फोन भारत में बेचे जा रहे हैं. हालांकि, लगभग सात सालों तक बाज़ार में रहने के बावजूद, गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन ने कोई खास प्रगति नहीं की है. जबकि दूसरी ओर, साल 2016 के बाद भारत में एंटर करने वाले Realme, Poco और iQOO जैसे कई दूसरी कंपनियां इस क्षेत्र में काफी सफल रहा हैं. गिजमोचाइना की खबर के मुताबिक, अगर यह तर्क दिया जाए कि ये बजट ब्रांड हैं, तो यह भी ध्यान देना उचित होगा कि Apple, Samsung और OnePlus जैसे प्रीमियम कॉम्पिटीटर्स ने भी देश में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. तो Google भारत में संघर्ष क्यों कर रहा है? इसके पीछे कुछ वजहें हैं.
भारत एक बजट फोकस मार्केट है
भारत एक विकासशील देश है. हालांकि फ़ोन की पहुंच दर 80% के करीब है, लेकिन लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सभी हैंडसेट स्मार्टफ़ोन (smartphone) नहीं हैं. भारत दुनिया के सबसे बड़े फीचर फोन बाजारों में से एक है. आईडीसी के मुताबिक, अकेले 2022 में कंपनियों ने देश में लगभग 57 मिलियन यूनिट फीचर फोन भेजे. गिजमोचाइना की खबर के मुताबिक, यह पिछले साल कुल मोबाइल शिपमेंट (201 मिलियन) का लगभग 28% है. इस प्रकार, बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए, ओईएम को बजट सेगमेंट, खासकर एंट्री-लेवल में हैंडसेट जारी करने होंगे. इससे उन्हें कम आय वाले उपभोक्ताओं के साथ-साथ पहली बार स्मार्टफोन खरीदने वालों को लक्षित करने में मदद मिलती है जो फीचर फोन से स्विच कर रहे हैं.
उपभोक्ताओं के बीच ब्रांड परसेप्शन
Google भारत में एक घरेलू नाम है लेकिन हम इसके Pixel लाइनअप स्मार्टफोन के लिए ऐसा नहीं कह सकते हैं. जब आप प्रीमियम स्मार्टफोन के बारे में सोचते हैं, तो एप्पल, सैमसंग और वनप्लस तीन नाम हैं जो भारतीय उपभोक्ताओं के दिमाग में आते हैं. आकर्षक डील्स के साथ भारत में iPhone पहले से कहीं ज्यादा बिक रहे हैं. Apple को भारत में काफी संभावनाएं दिख रही हैं कि उसने देश में अपने फर्स्ट-पार्टी Apple रिटेल स्टोर खोलना शुरू कर दिया है. फिर, सैमसंग है, जिसे आम तौर पर एप्पल का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, खासकर अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट में. इसके अलावा, वनप्लस ने एक समय इस क्षेत्र में प्रीमियम सेगमेंट पर राज किया था, लेकिन सस्ती कीमत पर आईफोन की उपलब्धता के साथ इसमें थोड़ी गिरावट आई है.
डिस्ट्रीब्य़ूशन और प्रोडक्शन की कमी
Google के पास ठोस वितरण के माध्यम से भारत में पिक्सेल ब्रांड परसेप्शन में सुधार करने की क्षमता है, लेकिन दुर्भाग्य से इस संबंध में अभी भी कमी है. वर्तमान में, पिक्सेल भारत में फ्लिपकार्ट के माध्यम से विशेष रूप से ऑनलाइन बेचे जाते हैं, और वह भी सीमित मात्रा में. इस प्रकार, कई बार वे बहुत जल्दी बिक जाते हैं. अनजान लोगों के लिए, पहले, पिक्सेल रिलायंस डिजिटल जैसे चुनिंदा ऑफ़लाइन स्टोर पर उपलब्ध थे. Google मिड-रेंज और प्रीमियम डिवाइस बेचता है, जो अधिकांश भारतीयों के लिए महंगे हैं. इसलिए, इन उत्पादों को
उपभोक्ताओं द्वारा अनुभव किया जाना चाहिए ताकि वे समझ सकें कि उन्हें अपने पैसे के बदले में क्या मिल रहा है. सालों से भारत में होने के बावजूद, Google ने अभी तक भारत में अपने Pixel स्मार्टफोन का स्थानीय विनिर्माण (असेंबली) शुरू नहीं किया है. यह अब किसी भी ब्रांड के लिए देश में पैठ बनाने के लिए जरूरी हो गया है.
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