You are currently viewing Google 25th Anniversary: 25 का हुआ गूगल, सर्च इंजन के जन्म से लेकर अब तक की कहानी यहां जानें

Google 25th Anniversary: 25 का हुआ गूगल, सर्च इंजन के जन्म से लेकर अब तक की कहानी यहां जानें

[ad_1]

Happy Birthday Google  : सर्च इंजन दिग्गज गूगल आज अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है. गूगल की शुरुआत आज ही के दिन 25 साल पहले हुई थी, इसे सेलिब्रेट करने के लिए Google ने OO अक्षर की जगह 25 अंक दिखाया है.

आपको बता दें इससे पहले गूगल के लिए खुशी का दिन मई 2011 था, तब गूगल पर हर महीने 1 अरब से ज्यादा यूजर्स आकर कुछ न कुछ सर्च कर रहे थे. गूगल ने अपनी शुरुआत के बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. यहां हम आपको गूगल  की जर्नी की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसमें इसकी शुरुआत से लेकर अब तक का पूरा सफर है.

कैसे हुई गूगल की शुरुआत

गूगल को तैयार करने का श्रेय अमेरिकी कंप्यूटर साइंटिस्ट Larry page और सगेर्ई ब्रिन को जाता है. इन दोनों ने अपने हॉस्टल में बैठकर गूगल को तैयार करने का काम किया और इसकी पहली बार शुरुआत 4 सितंबर 1998 को की. Larry page और सगेर्ई ब्रिन दोनों ही कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे थे, जिनके मन में इंटरनेट पर एक ऐसी चीज बनाने का आया, जहां सभी लोग आकर सर्च कर सकें.

गलत स्पेलिंग से शुरू हुआ गूगल

आज के समय में गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, इसके जरिए रोजाना करोड़ो लोग चीजों को सर्च करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है गूगल का पहले नाम गूगल नहीं बल्कि Backrub रखा जाना था, लेकिन इस पर बात नहीं बन सकी.

इसके बाद गूगल नाम रखने पर सहमति बनी, जिसकी सही स्पेलिंग Googol है, लेकिन एक छोटी सी गलती की वजह से गूगल की स्पेलिंग हमेशा के लिए Google हो गई. दरअसल गूगल के फाउंडर ने Googol नाम फाइनल कर लिया था, लेकिन टाइपिंग की गलती के कारण Google एक डोमेन के रूप में रजिस्टर हो गया. तब से लेकर आज तक गूगल का सफर जारी है.

यह भी पढ़ें : 

तारक मेहता के कैरेक्टर को अब उंगलियों पर नचा सकेंगे आप, रिलीज हुए 15 ऑनलाइन गेम

[ad_2]

Source link

Leave a Reply