You are currently viewing ChatGPT को टक्कर देने के लिए मस्क ने लॉन्च की xAI कंपनी, टीम में शामिल AI के गॉडफादर से पढ़े लोग

ChatGPT को टक्कर देने के लिए मस्क ने लॉन्च की xAI कंपनी, टीम में शामिल AI के गॉडफादर से पढ़े लोग


ELon Musk’s xAI: पिछले साल ओपन एआई ने चैट जीपीटी को लॉन्च कर दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थी. चैट जीपीटी के बाद बाजार में कई AI टूल्स आ चुके हैं. अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी मस्क भी AI की रेस में शामिल हो गए हैं और उन्होंने  xAI की शुरुआत की है. ये एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जिसका मकसद चैट जीपीटी जैसा टूल बनाना है. मस्क की इस कंपनी का उद्देश्य “दुनिया की वास्तविक प्रकृति को समझना है.

मस्क ने  xAI वेबसाइट को लॉन्च किया और इसमें बताया गया कि टीम को मस्क लीड करेंगे और इसमें ऐसे अधिकारी शामिल हैं जिन्होंने AI के क्षेत्र में अग्रणी कंपनियों में काम किया है जैसे कि Google की DeepMind, Microsoft Corp. Tesla Inc.और टोरंटो विश्वविद्यालय जैसे शैक्षणिक संस्थान के प्रोफेसर. मस्क की टीम में 2 ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जिन्होंने AI के गॉडफादर जेफ्री हिंटन के अधीन पढ़ाई की है. मस्क के स्टार्टअप ने टोरंटो विश्वविद्यालय के दो प्रोफेसर, गुओदोंग झांग और जिमी बा को टीम में जोड़ा है जो एक सहायक प्रोफेसर के रूप में काम कर रहे हैं. नए स्टार्टअप के बाद 52 वर्षीय मस्क अब छह कंपनियों की देखरेख करते हैं जिसमें टेस्ला, स्पेसएक्स, ट्विटर, न्यूरालिंक, बोरिंग कंपनी और अब एक्सएआई शामिल है.

Truthgpt लॉन्च करने की कही थी बात 

एलन मस्क ने अप्रैल में TruthGPT या एक ऐसा AI टूल लॉन्च करने की बात कही थी को एकदम सच बताता हो और दुनिया की वास्तविक प्रकृति को समझता हो. आखिरकार अब उन्होंने xAI की शुरुआत कर दी है. बता दें, एलन मस्क ओपन एआई के को-फाउंडर हैं और उन्होंने 2018 में कंपनी छोड़ दी थी. ओपन एआई ने ही पिछले साल चैट जीपीटी को लॉन्च किया था. 

इधर दूसरी तरफ मस्क की कंपनी न्यूरालिंक को एफडीए की तरफ से क्लिनिकल ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी मिल गई थी और इस साल के अंत तक पहला ह्यूमन ट्रायल पूरा हो सकता है. जिन लोगों को नहीं पता कि न्यूरालिंक क्या है तो ये एक AI चिप है जिसे मस्क इंसानो के दिमाग में लगाने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अपने मोबाइल फोन में पाना चाहते हैं बिगड़ते मौसम या बाढ़ का अलर्ट तो ऑन कर लीजिए ये सेटिंग, फिर पल-पल की मिलेगी अपडेट 



Source link

Leave a Reply