You are currently viewing Robot Baby: बच्चें पैदा करने में अब रोबोट करेंगे मदद, कैसे?

Robot Baby: बच्चें पैदा करने में अब रोबोट करेंगे मदद, कैसे?

[ad_1]

Robots Helping in Conceiving Baby: बच्चें पैदा करने के लिए अब रोबोट की मदद ली जा रही है. जी हां, ये सच है. सुनने में आपको ये थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन अब ये मुमकिन है. स्पेन की एक मेडिकल सस्था ने बच्चा पैदा करने के लिए रोबोट की मदद ली और अब महिला ने दो स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है. जानिए आखिर क्या है पूरी बात.

ये है मामला

जिन लोगों का बच्चा खुद पैदा नहीं हो सकता वे IVF टेक्निक की मदद लेते है. ये एक महंगी और लंबी प्रक्रिया है. इसमें एक मानव अंडे यानि स्पर्म को एक प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ फर्टिलाइज्ड किया जाता है और फिर गर्भाशय में रखा जाता है. ये काम अभी तक इंसानो द्वारा ही किया जाता है. यानि डॉक्टर्स की ही देख-रेख में ये पूरी प्रक्रिया होती थी. लेकिन अब आने वाले समय में ये काम रोबोट्स करेंगे. दरअसल, स्पेन की एक मेडिकल संस्था ने रोबोट का  इस्तेमाल कर महिला के गर्भ में स्पर्म डाला और IVF की प्रक्रिया को पूरा किया. रोबोट को कंट्रोल करने लिए प्ले स्टेशन 5 के गेमिंग कंसोल की मदद ली गई. रोबोट की मदद से ही महिला ने गर्भ धारण किया और अब दो स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है.

रोबोट्स फ्यूचर में करेंगे काफी मदद

NHS के डेटा के अनुसार, IVF ट्रीटमेंट का कुल खर्च 5 लाख के आस-पास आता है जिसे हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता साथ ही IVF टेक्निक से बच्चा होने की गारंटी भी नहीं होती है. हालांकि इससे महिला के गर्भ धारण करने के चांसेस सामान्य की तुलना में बढ़ जाते हैं. क्योकि ये एक लम्बी प्रकिया है इसलिए इसका खर्च काफी ज्यादा आता है और कई लोग इसी के डर से IVF नहीं करवाते हैं. लेकिन अब जल्द रोबोट्स की मदद से इस खर्च को कम किया जा सकेगा और IVF के दाम भविष्य में अफोर्डेबल हो सकते हैं. न सिर्फ मेडिकल बल्कि आने वाले समय में रोबोट्स हर क्षेत्र में इंसानो की मदद करेंगे और कई काम-काज को सरल और सस्ता बनाने वाले हैं.

साइंटिफिक जनरल PLOS ONE में प्रकाशित एक रिपोर्ट में ये बताया गया है कि आने वाले 10 सालों में लगभग 39% घर के कामकाज रोबोट्स करेंगे और अगले 5 सालों में 27% ऑटोमेशन देखने को मिलेगा. 

live reels News Reels

यह भी पढ़ें: अब आप चेहरा दिखाकर अकाउंट से निकाल पाएंगे पैसे, इस बैंक ने शुरू की सर्विस

[ad_2]

Source link

Leave a Reply