You are currently viewing 5G रोलआउट के बाद भारत में इंटरनेट स्पीड बढ़ी या घटी? Ookla की रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा

5G रोलआउट के बाद भारत में इंटरनेट स्पीड बढ़ी या घटी? Ookla की रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा

[ad_1]

India Internet Speed : भारत में जियो और एयरटेल तेजी से 5G रोलआउट करने में लगे हुए हैं. दोनों कंपनियां पूरे भारत में कई शहरों में 5G लॉन्च कर चुकी हैं. हाल ही में, खबर आई थी कि एयरटेल अब 3000 से ज्यादा शहरों उपलब्ध है. वहीं, जियो 500 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध है. जियो की सर्विस 82, 000 से ज्यादा साइट्स पर उपलब्ध है. जैसे ही देश में 5जी नेटवर्क सर्विस के रोल आउट की स्पीड तेज हुई है, भारत औसत मोबाइल स्पीड के मामले में वैश्विक रैंकिंग में चार नंबर आगे बढ़ गया है.

भारत को मिला यह स्थान

Ookla की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स पर मार्च में 64वें स्थान पर था, लेकिन अब अप्रैल में 60वें स्थान पर पहुंच गया है. रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल, 2023 में भारत की मोबाइल डेटा स्पीड में 115 प्रतिशत की वृद्धि हुई. Ookla ने अप्रैल में 36.35 एमबीपीएस की औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड के साथ प्रोग्रेस दर्ज की है. इसकी तुलना अगर मार्च से की जाए तो  मार्च में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 33.30 एमबीपीएस थी.

Ookla क्या है?

यदि आप अनजान हैं, तो बता दें कि Ookla का स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स मासिक के आधार पर दुनिया भर में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड को रैंक करता है. इसका पता हर महीने स्पीडटेस्ट का इस्तेमाल करके वास्तविक लोगों पर की गई टेस्टिंग से चलता है.

अन्य देशों का क्या हाल?

Ookla के अप्रैल स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, सेनेगल देश ने रैंक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की, जबकि कतर ओवरॉल ग्लोबल मेडियन मोबाइल स्पीड के लिए नंबर 1 पर रहा. ओवरॉल फिक्स्ड ग्लोबल मेडियन स्पीड के लिए, बहरीन ने रैंक में सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की. सिंगापुर ने इस महीने के साथ-साथ ग्लोबल फिक्स्ड मिडियन स्पीड में अपनी रैंक नंबर 1 बनाए रखी

live reels News Reels

यह भी पढ़ें – Realme narzo N53: नारजो सीरीज का सबसे पतला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, फीचर्स भी हैं शानदार

[ad_2]

Source link

Leave a Reply