You are currently viewing 5G पर आपको कितनी मिल रही है इंटरनेट स्‍पीड, झटपट ऐसे करें चेक

5G पर आपको कितनी मिल रही है इंटरनेट स्‍पीड, झटपट ऐसे करें चेक

[ad_1]

How to check 5G internet Speed? रिलायंस जियो और एयरटेल ने पिछले साल देश में 5G नेटवर्क रोलआउट कर दिया था. दोनों टेलिकॉम ऑपरेटर देश के सभी मेट्रो शहरों को 5G नेटवर्क से कवर कर चुके हैं. यहां तक कि जियो का 5G नेटवर्क दूर गावों तक भी पहुंच गया है. अगर आपके एरिया में 5G नेटवर्क है तो आप इसका इस्तेमाल जरूर कर रहे होंगे. टेलिकॉम कंपनियों  की ओर से ये कहा गया है कि 4G के मुकाबले 5G नेटवर्क में 20 से 40% बेहतर इंटरनेट स्पीड मिलेगी. क्या आपने कभी अपने 5G नेटवर्क की स्पीड चेक की है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसका तरीका बताने वाले हैं.

ऐसे चेक करें स्पीड 

5G इंटरनेट स्पीड को चेक करने के लिए आप fast.com, speedtest.net गूगल के SpeedTest पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते सकते हैं. आपको बस गूगल पर जाकर इन वेबसाइट में से किसी एक पर जाना है और आपको अपने इंटरनेट की स्पीड पता लग जाएगी. डिटेल इनफार्मेशन जानने के लिए आप ‘Know More details’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको अपलोडिंग, डाउनलोडिंग समेत अन्य जानकारी मिल जाएगी. न सिर्फ मोबाइल डेटा स्पीड बल्कि आप इन वेबसाइट से अपने WiFi की भी स्पीड चेक कर सकते हैं.

आपके फोन में 5G चलेगा या नहीं ये ऐसे चेक करें

  • आपके स्मार्टफोन में 5G चलेगा या नहीं ये पता करने के लिए आप Setting में जाकर Mobile Network के ऑप्शन पर क्लीक करें.
  • अब उस सिम पर क्लिक करें जिसका आप नेटवर्क देखना चाहते हैं, ये तब करें जब फोन में दो सिम लगे हो.
  • फिर Preferred Network Type में क्लिक करें. यदि आपको यहां 5G का ऑप्शन दिखता है तो समझो आपका डिवाइस 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है. जिन लोगों का डिवाइस पुराना होगा उनमें 4G/3G/2G आदि का ऑप्शन आएगा.  

यह भी पढ़ें: Realme narzo N53: नारजो सीरीज का सबसे पतला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, फीचर्स भी हैं शानदार

live reels News Reels

[ad_2]

Source link

Leave a Reply