You are currently viewing स्कैमर ने स्कूली टीचर के उड़ाए 80 हजार रुपये, EPFO के नाम पर मोबाइल में डलवाया Spyware

स्कैमर ने स्कूली टीचर के उड़ाए 80 हजार रुपये, EPFO के नाम पर मोबाइल में डलवाया Spyware

[ad_1]

Cyber Crime: भारत में साइबर क्राइम लगातार बढ़ रहा है. हाल ही में चेक पॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें ये बताया गया था कि 2023 की पहली तिमाही में भारत में वीकली साइबर क्राइम 18% बढ़ा है. साइबर क्रिमिनल्स या ठग लोगों को अलग-अलग तरह से टारगेट कर रहे हैं. ताजा मामला मुंबई का है जहां स्कैमर ने एक स्कूली टीचर को EPFO का एम्लॉय बताकर 80 हजार का चुना लगा दिया.

पैसे ठगने का तरीका एकदम प्रोफेशनल जैसा

दरअसल, नवी मुंबई के सीवुड्स में रहने वाली एक महिला ऑनलाइन EPFO कर्मचारी का नंबर अपने कुछ पर्सनल काम के लिए ढूंढ रही थी. इस दौरान वे एक व्यक्ति से कनेक्ट हुई जिसने उन्हें खुद को EPFO का एम्प्लॉय बताया और मोबाइल पर एक ऐप डाउनलोड करने को कहा. महिला ने बताए गए ऐप AirDroid को फोन में डाउनलोड कर लिया और व्यक्ति के कहने पर इस ऐप में अपनी बैंक डिटेल, M-PIN आदि सारी निजी जानकारी डाल दी. दरअसल, जिस ऐप में महिला ने अपना डेटा फीड किया था ये एक Spyware ऐप था जो सारी डिटेल्स को स्कैमर तक पहुंचा रहा था. इस ऐप को मोबाइल में डालते ही  टीचर का फोन रिमोट कन्ट्रोल डिवाइस बन गया और स्कैमर ने डिटेल्स के जरिए महिला के अकाउंट से अलग-अलग ट्रांसक्शन कर 80 हजार रुपये उड़ा लिए. 

जब महिला को ये एहसास हुआ कि वह स्कैम का शिकार हो गई हैं तो उन्होंने फौरन निकटम थाने में स्कैमर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई और पूरी घटना पुलिस को बताई.

आप न करें ये गलती

समय के साथ साइबर क्रिमिनल्स भी एडवांस हो गए हैं और वे ऐसा तरीका स्कैम के लिए अपना रह हैं जो बिल्कुल प्रोफेशनल या सही दिखाई पड़ता है. इसी वजह से पढ़ें लिखे लोग भी साइबर क्रिमिनल्स के जाल में आसानी से फस रहे हैं. खुद को इस तरह के लोगों से सुरक्षित रखने के लिए हमेशा अलर्ट होकर इंटरनेट का इस्तेमाल करें. किसी भी हालत में अपनी निजी डिटेल आदि कहीं भी अपलोड या शेयर न करें. जब भी लेने-देन से जुड़ी बात आए तो फौरन अलर्ट हो जाएं और कॉल या मैसेज का रिप्लाई न दें और इस तरह के कॉल या मैसेज को रिपोर्ट भी करें.

live reels News Reels

यह भी पढ़ें: सेल का आखिरी दिन! स्मार्ट बल्ब से लेकर ब्लूटूथ माउस तक सस्ते में मिल रहे Xiaomi, Syska के ये गैजेट्स

[ad_2]

Source link

Leave a Reply