[ad_1]
ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट (smartphone market) में कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग (Samsung) का बोलबाला है. इस साल दूसरी तिमाही (Q2)में कंपनी 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ ग्लोबल मार्केट में पहले स्थान पर बनी रही. जबकि कॉम्पिटीटर कंपनी एप्पल (Apple) 17 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर रहा. कैनालिस की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. आईएएनएस की खबर के मुताबिक, वैश्विक स्मार्टफोन बाजार (global smartphone market) में दूसरी तिमाही में 11 प्रतिशत (साल-दर-साल) गिरावट आई है.
किसकी कितनी हिस्सेदारी
तिमाही के दौरान ग्लोबल स्मार्टफोन (smartphone market) की बिक्री में कमी आने से सैमसंग और एप्पल को अपनी बिक्री कम करनी पड़ी. अगर इन टॉप 2 कंपनियों के अलावा देखें तो चाइनीज ब्रांड शाओमी (Xiaomi) सप्लाई चेन में सुधार के चलते 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई. ओप्पो (वनप्लस सहित) ने 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा स्थान हासिल किया, जबकि नई वाई-सीरीज़ लॉन्च के चलते विवो 8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पांचवें स्थान पर आया.
2022 के बाद से लगातार गिरावट
कैनालिस के एनालिस्ट ले जुआन चीव ने कहा कि स्मार्टफोन बाजार (smartphone global market) 2022 के बाद से लगातार छह तिमाहियों में गिरावट के बाद सुधार के शुरुआती संकेत भेज रहा है. ऐसे संकेत हैं कि विक्रेता भविष्य में बाजार में सुधार की तैयारी कर रहे हैं. विक्रेताओं ने विनिर्माण में निवेश करना बंद नहीं किया है और दक्षिण पूर्व एशिया और भारत जैसे उभरते बाजारों में उनकी सीधी मौजूदगी है.
एनालिस्ट टोबी झू के मुताबिक, स्मार्टफोन विक्रेताओं के लिए नए बाजार संकेतों पर प्रतिक्रिया करने और अपने संसाधनों को प्रभावी ढंग से आवंटित करने के लिए चुस्त रहना महत्वपूर्ण है. सैमसंग (Samsung) ने गैलेक्सी ब्रांड के तहत कई स्मार्टफोन पेश किए जिन्हें दुनियाभर के मार्केट में काफी सपोर्ट मिला. सैमसंग स्मार्टफोन के अलावा टैबलेट, गैलेक्सी वॉच, और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है.
यह भी पढ़ें
10000 रुपये से कम के ये हैं धांसू स्मार्टफोन, कराते हैं पैसा वसूल, बैटरी कैमरा सब चकाचक
[ad_2]
Source link