You are currently viewing सरकार ने जारी किया अलर्ट, एंड्रॉयड 13, 12, 12L और 11 यूजर्स पर मंडरा रहा है खतर

सरकार ने जारी किया अलर्ट, एंड्रॉयड 13, 12, 12L और 11 यूजर्स पर मंडरा रहा है खतर

[ad_1]

Android User Alert : आईटी एंड इंफॉर्मेशन मिनिस्ट्री की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने हाल ही में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है, जिसमें एंड्रॉयड 13 और इसके पुराने वर्जन के लिए अलर्ट जारी किया गया है. अलर्ट में कहा गया है कि इन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई खामियां है जो यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने एंड्रॉयड 13 में मिली इन खामियों को क्रिटिकल बताया है, जिससे साफ होता है कि यूजर्स के लिए एंड्रॉयड 13 खतरा बनता जा रहा है. आपको बता दें एंड्रॉयड 13 OS वाले मोबाइल को हैकर्स जल्दी हैक कर लेते हैं और जानकारी समेत आपके डिजिटल वॉलेट से पैसे साफ कर सकते हैं. सरकार ने चेतावनी दी है कि अगर इन कमजोरियों का फायदा उठाकर हैकर्स डिवाइस पर अपना कोड इंस्टॉल करना, डिवाइस का एक्सेस हासिल करना, यूजर्स की सभी जानकारी चुराना जैसे काम आसानी से कर पाएंगे. 

किन डिवाइसेज पर है खतरा

CERT के अनुसार, इस लिस्ट में एंड्रॉइड 11, एंड्रॉइड 12, एंड्रॉइड 12L और एंड्रॉइड 13 पर चलने वाली एंड्रॉयड डिवाइसेज शामिल हैं. यह खामियां सिर्फ एक कंपोनेंट तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि ये डिवाइस के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद है. इसमें फ्रेमवर्क, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट जैसे अहम कंपोनेंट शामिल हैं. साथ ही कई हार्डवेयर निर्माताओं से जुड़े कंपोनेंट्स जैसे आर्म, मीडियाटेक, यूनिसोक, क्वालकॉम और यहां तक कि क्वालकॉम के क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट्स भी शामिल हैं.

गूगल ने दिया अपडेट

गूगल ने एक एंड्रॉयड ओएस अपडेट जारी किया है जो इन सभी समस्याओं को खत्म कर देगा. अगर अभी तक आपने फोन को अपडेट नहीं किया तो सबसे पहला काम फोन अपडेट करने का ही करें.

अपने स्मार्टफोन की कैसे रखें सुरक्षित 

  • आपको हमेशा ही सिक्योरिटी पैच अपडेट करना चाहिए. फोन में समय-समय पर सिक्योरिटी पैच अपडेट आता है. इसे हमेशा इंस्टॉल कर लेना चाहिए. इससे फोन में मौजूद किसी भी तरह की खामी दूर होती है और सिक्योरिटी भी बढ़ती है. साथ ही एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को भी रेग्यूलर तौर पर अपडेट करते रहें.
  • किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स से सावधान रहें. गूगल प्ले स्टोर के बिना कहीं से भी ऐप डाउनलोड न करें. थर्ड पार्टी ऐप्स या किसी लिंक से डाउनलोड की गई ऐप्स खतरनाक साबित हो सकती हैं.
  • अगर कोई ऐप आपसे परमीशन्स मांग रही है तो आपको पहले यह चेक करना चाहिए कि उस ऐप को परमीशन्स की जरूरत है या नहीं। अगर जरूरी न लगे तो परमीशन न दें.

यह भी पढ़ें : 

18 में से 16 कॉलेज ने किया रिजेक्ट, फिर Google ने दी ये शानदार नौकरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply